Agneepath scheme recrutement : govt. organise recrutement rally here...

AGNEEPATH SCHEME 2022: इन 24 जिलों के लिए 5 से 22 सितंबर तक होगी अग्निवीर भर्ती रैली, यहां जानें डिटेल्स

रांची के मोरहाबादी मैदान में आगामी पांच सितंबर से 22 सितंबर तक अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती रैली आयोजित होना है। इसमें सभी 24 जिलों के प्रतिभागी शामिल होंगे। अग्निवीरों की भर्ती के लिए सेना भर्ती कार्यालय युवाओं को प्रेरित कर रहा है। इसके लिए जुलाई महीने में सेना आउटरिच कार्यक्रम भी चला रही है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : July 13, 2022/1:19 pm IST

 रांचीः Agneepath Scheme 2022 रांची के मोरहाबादी मैदान में आगामी पांच सितंबर से 22 सितंबर तक अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती रैली आयोजित होना है। इसमें सभी 24 जिलों के प्रतिभागी शामिल होंगे। अग्निवीरों की भर्ती के लिए सेना भर्ती कार्यालय युवाओं को प्रेरित कर रहा है। इसके लिए जुलाई महीने में सेना आउटरिच कार्यक्रम भी चला रही है। निदेशक भर्ती कर्नल राकेश कुमार ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर इन सभी जानकारियों से अवगत कराया है और पूरे मामले में सहयोग मांगा है। अपने पत्र में कर्नल राकेश कुमार ने यह भी बताया है कि, सेना बहाली को लेकर 16 अक्टूबर को कामन इंट्रेंस एक्जाम आयोजित किया जाएगा।

Read More:इस देश में घोषित हुआ आपातकाल, राष्ट्रपति के देश छोड़कर भागने के बाद प्रधानमंत्री ने की घोषणा 

तीनो सेनाओं में शामिल होने की भर्ती

अग्निपथ योजना के तहत जल, थल व वायु सेना में तीनों स्तर पर अग्निवीरों की भर्ती होगी। इसके लिए पांच जुलाई से ही आनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। जो तीन अगस्त तक चलेगा। अभ्यर्थियों को 20 अगस्त से उनके ई-मेल आइडी पर प्रवेश पत्र मिलना शुरू हो जाएगा। रांची में होने वाली रैली में पांच श्रेणियों के लिए अग्निवीरों की भर्ती होगी। इन श्रेणियों में अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर स्टोरकीपर, अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास और अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास।

Read More:महंगाई का एक और डोज! सफर करने पर ढीली होगी जेब, आज से बढ़ गए इन दो ईधन के दाम

शामिल हाेने की योग्यता 

सभी श्रेणियों की बहाली में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों की जन्मतिथि 1 अक्टूबर 1999 से 1 अप्रैल 2005 के बीच होनी चाहिए। इसके तहत अग्निवीर जनरल ड्यूटी के लिए न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक के साथ मैट्रिक में उत्तीर्ण, अग्निवीर स्टोरकीपर के लिए न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक के साथ किसी भी स्ट्रीम में बारहवीं, अग्निवीर टेक्निकल के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक के साथ विज्ञान विषय में 12वीं, अग्निवीर ट्रेड्समैन के लिए हर विषय में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंकों के साथ मैट्रिक पास, अग्निवीर ट्रेड्समैन के लिए हर विषय में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंकों के साथ आठवीं पास होना अनिवार्य है।

Read More:’केबीसी’ सीजन 14 जल्द होगा शुरू, खेल का नया पड़ाव होगा और भी ज्यादा मजेदार…जानें कैसे

 
Flowers