All in Port Charger: New technology will be launched in the country soon!

Same charging port in all device : देश में जल्द लॉन्च होगी नई Technology ! अब एक जैसे होंगे मोबाइल, लैपटॉप और अन्य डिवाइस के चार्जर…

केंद्र सरकार सभी यूनिवर्सल चार्जर अपनाने के लिए नए नियम बनाने जा रही है। जिसके अनुसार फोन लैपटॉप टेबलेट ब्लूटूथ इयरफोन और अन्य पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए एक जैसे चार्जर बनाने होंगे। यूरोपीय संघ ने इस साल की शुरुआत में यूनिवर्सल चार्जर अनिवार्य कर दिया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : August 11, 2022/6:40 pm IST

नई दिल्ली: केंद्र सरकार सभी यूनिवर्सल चार्जर अपनाने के लिए नए नियम बनाने जा रही है। जिसके अनुसार फोन लैपटॉप टेबलेट ब्लूटूथ इयरफोन और अन्य पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए एक जैसे चार्जर बनाने होंगे। यूरोपीय संघ ने इस साल की शुरुआत में यूनिवर्सल चार्जर अनिवार्य कर दिया है। जिससे सभी कंपनियों को स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे सभी उपकरणों में यूएसबी सी टाइप पोर्ट बनाना अनिवार्य है। नए नियम का मकसद एक ई कचरे को कम करना है रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार इसी तरह के नियमों को अपनाने की संभावना तलाश कर रही है।

Read More:अब चांद देखने के लिए दूरबीन नहीं ये मोबाइल काफी है, मार्केट में आया दुनिया का सबसे अधिक मेगा पिक्सल वाला फोन….जानें फीचर्स

सरकार ने स्मार्टफोन निर्माताओं और अन्य उद्योग संगठनों के साथ नियमों पर चर्चा के लिए 17 अगस्त को बैठक बुलाई है एक अधिकारी ने कहा अगर कंपनियां यूरोप और अमेरिका में यूनिवर्सिटी आंसर दे सकते हैं तो भारत में क्यों नहीं ऐसा कर सकती स्मार्टफोन स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में एक सामान चारजर होना चाहिए।

Read More: कमाल के फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ ये स्मार्टफोन, 108 मेगापिक्सल कैमरा के साथ मिलेंगे ये फीचर्स 

 
Flowers