An asteroid is coming towards earth very fast which can be very dangerous

बहुत तेजी से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा ये महाविनाश! इस दिन मच सकती है धरती पर भीषण तबाही

उल्का पिंड ने वैज्ञानिकों को हैरत में डाल रखा है। ये उल्का पिंड तेजी से धरती की तरफ बढ़ रहा है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : September 6, 2022/6:37 pm IST

Asteroid Coming Towards Earth:स्पेस में होने वाली हर एक घटना पर वैज्ञानिकों की पैनी नजर होती है। स्पेस जमीन से दिखने में जितना खूबसूरत है उतना ही रहस्यों से भरा हुआ भी है। वैज्ञानिकों की मानें तो स्पेस में रोज अनेकों तारे जन्म लेते हैं और टूटते हैं। कुछ उल्का पिंड भी अपना जीवन शुरू करते हैं और अपने सेंटर का चक्कर लगाते हुए आगे बढ़ते हैं फिर खत्म हो जाते हैं लेकिन इन दिनों एक 2022 QC7 नाम के उल्का पिंड ने वैज्ञानिकों को हैरत में डाल रखा है। ये उल्का पिंड तेजी से धरती की तरफ बढ़ रहा है।

कैसा है एस्‍टरॉयड

वैज्ञानिक एस्‍टरॉयड (Asteroid) की स्पीड देखकर बिल्कुल हैरान हैं। एस्‍टरॉयड (2022 QC7) का आकार 16 मीटर से लेकर 36 मीटर तक का है। वैज्ञानिकों का ऐसा अनुमान लगाया है कि ये धरती की ओर 9.10 किलोमीटर प्रति सेकंड की तेज रफ्तार से बढ़ रहा है लेकिन इससे धरती वासियों को डरने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि हाल ही में कई एस्‍टरॉयड को पृथ्वी के नजदीक से गुजरते हुए देखा गया है।

एस्‍टरॉयड को लेकर वैज्ञानिक रहते हैं सचेत

स्पेस मे एस्‍टरॉयड के मोमेंट को लेकर वैज्ञानिक हमेशा अर्लट पर रहते हैं। अगर कोई एस्‍टरॉयड धरती के नजदीक से गुजरने वाला होता है तो उस पर उनकी खास नजर रहती है। खैर एस्‍टरॉयड (2022 QC7) से धरती कोई खतरा नहीं है क्योंकि ये धरती के 46 लाख किलोमीटर दूर से निकलेगा। अगर यह पृथ्वी के पास से गुजरता है तो भी इसके छोटे साइज की वजह से यहां कोई बड़ा खतरा नहीं होगा। एस्‍टरॉयड को क्षुद्र ग्रह के नाम से भी जाना जाता है। इंटरनेशनल एस्‍ट्रोनॉमिकल यूनियन (International Astronomical Union) कमिटी इन सभी एस्‍टरॉयड को नाम देने का काम करती है। साल 1919 में इस यूनियन को बनाया गया था जिसका हेडऑफिस पेरिस में है।

Read More: पहले राहुल गांधी और अब अरविंद केजरीवाल से मिले नीतीश कुमार, जानिए 2024 लोकसभा चुनाव के लिए क्या है सुशासन बाबू का मास्टर प्लान?