कश्मीर में फिर हिन्दू कर्मचारी की हत्या, बैंक में घुसकर चरमपंथियों ने मारी गोली, 370 हटने के बाद अब तक 17 हिंदुओं की हत्या |

कश्मीर में फिर हिन्दू कर्मचारी की हत्या, बैंक में घुसकर चरमपंथियों ने मारी गोली, 370 हटने के बाद अब तक 17 हिंदुओं की हत्या

इससे पहले कश्मीर ज़ोन पुलिस ने कहा था कि कुलगाम ज़िले के अरेह मोहनपोरा स्थित इलाक़ाई देहाती बैंक के मैनेजर इस हमले में गंभीर रूप से ज़ख़्मी हो गए हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : June 2, 2022/4:12 pm IST

Kashmir target killing: कश्मीर।  एक बार फिर से गुरुवार को हिन्दू कर्मचारी पर घात लगाकर चरमपंथियों ने हमला किया। आतकंवादियो ने विजय कुमार नाम के बैंक कर्मचारी पर फ़ायरिंग कर दी और बाद में अस्पताल में उनकी मौत हो गई। पूरे इलाक़े में खोजी अभियान जारी है।

विजय कुमार राजस्थान में हनुमानगढ़ के रहने वाले थे, इससे पहले कश्मीर ज़ोन पुलिस ने कहा था कि कुलगाम ज़िले के अरेह मोहनपोरा स्थित इलाक़ाई देहाती बैंक के मैनेजर इस हमले में गंभीर रूप से ज़ख़्मी हो गए हैं।

हाल के दिनों में कश्मीर में हिन्दू सरकारी कर्मियों पर हमले बढ़े हैं, राहुल भट्ट की तहसीलदार कार्यालय में धुसकर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

read more: Niwari News : शादी समारोह में शामिल होने गई 2 मासूम की तालाब में नहाने के दौरान डूबने से हो गई मौत..

Kashmir target killing: कश्मीर ज़ोन पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से पहले ट्वीट में कहा था, ”आतंकवादियों ने कुलगाम ज़िले के अरेह मोहनपोरा स्थित इलाक़ाई देहाती बैंक के मैनेजर पर खुली फायरिंग कर दी। इस हमले में वह गंभीर रूप से ज़ख़्मी हो गए हैं। वह राजस्थान के हनुमानगढ़ के रहने वाले हैं, पूरे इलाक़े को सुरक्षाकर्मियों ने अपने घेरे में ले लिया है, अभी और जानकारी का इंतज़ार है”

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इस हत्या पर दुख जताया है और निंदा की है, उन्होंने ट्वीट किया, “विजय कुमार की टारगेट किलिंग के बारे में जानकर बहुत दुखी हूँ, इस हत्या की निंदा करता हूँ, परिवारों को इस तरह तबाह होते देख दिल दुखाने वाला है”

read more:  रूस ले जाए गए यूक्रेन के लोगों में 200,000 बच्चे शामिल: जेलेंस्की

31 मई को कुलगाम में ही शिक्षक रजनी देवी की हत्या

बता दें कि 31 मई को कुलगाम में ही रजनी देवी नाम की एक हिन्दू महिला शिक्षक को चरमपंथियों ने गोली मार हत्या कर दी थी, उन्हें चरमपंथियों ने हाई स्कूल गोपालपोरा में गोली मारी थी, यहीं वह शिक्षक थीं। गोली लगने के बाद उन्हें ज़ख़्मी हालत में अस्पताल में भर्ती किया गया था लेकिन डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया था, इसी महीने एक राहुल भट्ट नाम के एक और कश्मीरी पंडित की चरमपंथियों ने हत्या कर दी थी।

इसके अलावा तीन पुलिसकर्मियों की भी हत्या हुई थी, पाँच अगस्त 2019 को भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा ख़त्म कर दिया था, इसके बाद से कश्मीरी पंडितों पर घात लगाकर हमले बढ़े हैं।

read more: Elephant Attack : हाथी के कुचलने से महिला की मौत | हाथियों के उत्पात से दुलदुला क्षेत्र में दहशत…

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विजय कुमार की हत्या पर दुख जताते हुए लिखा है, ”जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में कार्यरत हनुमानगढ़, राजस्थान के निवासी श्री विजय कुमार की आतंकियों द्वारा हत्या घोर निंदनीय है। मैं ईश्वर से उनकी आत्मा की शांति एवं परिवार को हिम्मत देने की प्रार्थना करता हूँ।”

गहलोत ने अपने दूसरे ट्वीट में कर कहा है, ”NDA सरकार कश्मीर में शांति बहाल करने में असफल रही है, केन्द्र सरकार कश्मीर में नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करे, हमारे नागरिकों की इस तरह आतंकियों द्वारा हत्या बर्दाश्त नहीं की जाएगी।”

बढ़े हैं हमले

36 वर्षीय राहुल भट्ट बीते 10 सालों से तहसीलदार कार्यालय में काम कर रहे थे, कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास विशेष पैकेज के तहत उनको यह नौकरी मिली थी, चदूरा तहसील कार्यालय में तैनात राहुल भट्ट को 12 मई को चरमपंथियों ने गोली मार दी थी जिसके बाद अस्पताल में उनकी मौत हो गई।

रिपोटों के मुताबिक़ अगस्त, 2019 से मार्च, 2022 तक, 14 कश्मीरी पंडित/हिन्दू और ग़ैर-कश्मीरी मज़दूरों को चरमपंथियों ने गोली मार दी, अगस्त 2019 में राज्य का विशेष दर्जा ख़त्म किए जाने के बाद इन चरमपंथी हमलों में तेज़ी आई है।