Assam, Arunachal Pradesh border clashes, AASU blocks road

देश के इन दो राज्यों में फिर गहराया सीमा विवाद, उपद्रवियों ने मचाया उत्पात, सीमा पर तनाव

Assam, Arunachal Pradesh border clashes : सुबह घटना के विरोध में अरुणाचल प्रदेश जाने वाली सड़क को बाधित कर दिया

Edited By: , August 16, 2022 / 09:00 PM IST

नार्थ लखीमपुर (असम), अरुणाचल प्रदेश की सीमा से सटे असम के लखीमपुर जिले में उपद्रवियों के एक समूह ने ग्राम रक्षा दल (वीडीपी) पर हमला कर छह लोगों को घायल कर दिया। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

इस घटना को लेकर तनाव पैदा हो गया और ऑल असम स्टुडेंट्स यूनियन (आसू) की स्थानीय इकाई ने मंगलवार की सुबह घटना के विरोध में अरुणाचल प्रदेश जाने वाली सड़क को बाधित कर दिया। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना रुपही राजगढ़ इलाके में रविवार-सोमवार की दरमियानी रात करीब एक बजे वीडीपी के सदस्यों द्वारा पड़ोसी राज्य से वाहन से उनके इलाके में आ रहे चार युवकों से पूछताछ के बाद हुई।

यह भी पढ़ेंः बेटी को जन्म देने के चार महीने बाद दुबारा प्रेग्नेंट हुई ये अभिनेत्री, सोशल मीडिया पर फोटो शेयर कर की अनाउंसमेंट

उन्होंने बताया, ‘‘पूछताछ के बाद वीडीपी ने युवाओं को वहां से जाने दिया। हालांकि, कुछ देर बाद वे करीब 40 उपद्रवियों के साथ आए, जिन्होंने वीडीपी सदस्यों पर हमला कर दिया।’’ अधिकारी ने बताया कि इस घटना में वीडीपी के कम से कम छह सदस्य घायल हुए हैं।

गौरतलब है कि मौजूदा समय में असम में करीब 22 हजार पंजीकृत वीडीपी है। उन्होंने बताया कि घटना के विरोध में और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर आसू की स्थानीय इकाई ने मंगलवार को पड़ोसी राज्य को जाने वाली सड़क बाधित कर दी।

यह भी पढ़ेंः चोरी चुपके प्रेमिका का गर्भपात कर रहा था प्रेमी, हो गई मौत, प्रेमी गिरफ्तार डॉक्टर फरार

उन्होंने बताया कि अरुणाचल प्रदेश के वरिष्ठ सरकारी अधिकारी जब मौके पर पहुंचे और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया, तब जाकर आसू ने सड़क को यातायात के लिए खोला। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिश्व शर्मा ने पिछले साल राज्य विधानसभा में बताया था कि असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच 804.1 किलोमीटर लंबी सीमा है और 1,200 स्थानों पर विवाद है। आजादी के बाद अरुणाचल प्रदेश केंद्र प्रशासित क्षेत्र था जिसे 1987 में पूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ।

यह भी पढ़ेंः  प्रदेश में यहां बच्चे सहित टीले पर फंसे 18 लोग, रेस्क्यू करने जुटी टीम