असम पुलिस ने व्हाट्सऐप से होने वाली ठगी को लेकर परामर्श जारी किया |

असम पुलिस ने व्हाट्सऐप से होने वाली ठगी को लेकर परामर्श जारी किया

असम पुलिस ने व्हाट्सऐप से होने वाली ठगी को लेकर परामर्श जारी किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : July 27, 2022/5:18 pm IST

गुवाहाटी, 27 जुलाई (भाषा) असम पुलिस ने लोगों को आगाह किया है कि वे व्हाट्सऐप पर पैसे आदि मांगने वाले संदेशों के झांसों में न आएं और किसी भी तरह का भुगतान करने से पहले व्यक्ति की पहचान की पुष्टि कर लें और इस बाबत एक परामर्श जारी किया है।

इस तरह की शिकायतें बढ़ी हैं कि लोग मशहूर लोगों की फोटो और नाम का इस्तेमाल कर लोगों से पैसे आदि ऐंठ रहे हैं। पुलिस ने दावा किया कि ऐसे ठगों ने हाल में एक पूर्वोत्तर राज्य के मुख्यमंत्री की तस्वीरों और नाम का इस्तेमाल किया।

परामर्श में कहा गया है कि ठगों ने एक वरिष्ठ अधिकारी की संपर्क सूची में अनधिकृत रूप से प्रवेश पाया और उनकी जाली प्रोफाइल बना ली और व्हाट्सऐप पर उनके मातहतों को संदेश भेजकर कहा कि वह फिलहाल कॉल करने और उठाने में असमर्थ हैं और ‘गिफ्ट कार्ड’ खरीदें या एक विशेष खाते में पैसे डालें।

मंगलवार को जारी परामर्श में कहा गया है, “ ऐसे ईमेल और संदेशों के झांसे में नहीं आएं। कृपया कोई भी भुगतान करने या खरीदारी करने या लिंक पर क्लिक करने से पहले अपने वरिष्ठ अधिकारियों से पुष्टि या सत्यापन करें।”

सीआईडी ने लोगों से यह भी कहा कि वे ऐसे संदेश मिलने पर उनके स्क्रीनशॉट ले लें ताकि बाद की जांच में वह काम आ सकें और नंबर की रिपोर्ट सीधे व्हाट्सऐप पर करें।

भाषा नोमान नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)