Ayushman Bharat Scheme: किडनी और बोनमैरा ट्रांसप्लांट का मिलेगा फायदा

सरकार की नई स्कीम, किडनी और बोनमैरा ट्रांसप्लांट का मिलेगा फायदा, जानें कैसे उठा सकते है इसका लाभ

Ayushman Bharat Scheme: सरकार की नई स्कीम, किडनी और बोनमैरा ट्रांसप्लांट का मिलेगा फायदा, जानें कैसे उठा सकते है इसका लाभ

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : September 18, 2022/7:05 pm IST

Ayushman Bharat Scheme: सरकार जरूरतमंद लोगों के लिए तरह-तरह की स्कीम चला रही है। इसी में शामिल आयुष्मान भारत योजना भी है जिसके तहत लोगों को सरकार की तरफ से स्वास्थ्य लाभ मिलता है। लेकिन अभी तक आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए भी दायरा सेट था लेकिन अब उसे बढ़ा दिया गया है। अब आयुष्मान भारत योजना के तहत मरीजों को जल्द ही किडनी और बोनमैरो प्रत्यारोपण के लिए भी वित्तीय सहायता मिलेगी। इसके अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत स्वास्थ्य लाभ पैकेज 2022 का एक नया संस्करण लॉन्च किया है। इसमें 365 नई बीमारियों और प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है, जो अब कुल मिलाकर 1949 हो गईं हैं।

ये भी पढ़ें- शौचालय रूम में परोसा गया खाना, खिलाड़ियों के साथ ऐसा बर्ताव देख भड़के लोग

इन अस्पतालों में मिलेगी सुविधा

Ayushman Bharat Scheme: वहीं, 832 पैकेज की दरों में वृद्धि की गई है। केंद्र सरकार ने यूपी में बढ़ी हुई दरों और नए पैकेज को लागू करने के लिए हरी झंडी दे दी है। इस योजना के तहत एक परिवार को साल में 5 लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा दी जाती है। जानकारी के मुताबिक यूपी के आयुष्मान भारत कार्डधारक नई दिल्ली के एम्स, मुंबई में टाटा मेमोरियल अस्पताल या फिर चंडीगढ़ के पीजीआई में भी इलाज की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। राज्य के कुछ कॉरपोरेट अस्पताल भी इनकी सूची में शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार ने कायम किया नया रिकॉर्ड, ये योजनाएं हुई मील का पत्थर साबित

गरीबो के लिए संजीवनी ये योजना

Ayushman Bharat Scheme:यूपी में गरीब परिवारों के लिए यह योजना संजीवनी की तरह काम करेगी। अब इस योजना के तहत किडनी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट जैसी सुविधाओं से गरीबों को इलाज कराने में अब कोई परेशानी नहीं होगी। बता दें कि उत्तर प्रदेश में 2,031 सरकारी और 1,109 निजी समेत कुल 3,140 अस्पताल सूचीबद्ध हैं, जहां आयुष्मान भारत कार्डधारक इलाज की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इनके अलावा केजीएमयू, संजय गांधी पीजीआइ जैसे अन्य राज्यों के अस्पतालों में भी इलाज की सुविधा मुहैया कराई जा रही है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें