Ayushman Card List Me Kaise Jode name

आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नहीं है आपका नाम, तो इस आसान तरीके से तुरंत जोड़ें, जानें पूरी प्रोसेस

Ayushman Card List Me Kaise Jode name ये कार्ड उन परिवार वालों वाले के बनाए जा रहे हैं जिनकी प्रति वर्ष आय 1 लाख 80 हजार से कम है।

Edited By: , December 18, 2022 / 06:21 PM IST

Ayushman Card List Me Kaise Jode name : नई दिल्ली। उन लोगों के लिए खुशखबरी है कि जिनका आयुष्मान गोल्डन कार्ड नहीं बना है। अब उनके आयुष्मान गोल्डन कार्ड दोबारा से बनाए जा रहे हैं। ये कार्ड उन परिवार वालों वाले के बनाए जा रहे हैं जिनकी प्रति वर्ष आय 1 लाख 80 हजार से कम है। यह कार्ड पीएचसी और सीएससी केंद्रो में बनाए जा रहे हैं। ऐसे भी परिवार हैं जिनकी आय 1 लाख 80 हजार से कम है उनका फिर भी लिस्ट में नाम नहीं आया है।

ऐसे बनवाएं आयुष्मान गोल्डन कार्ड

जानकारी के मुताबिक हरियाणा में 31 दिसंबर तक तीन फेस में आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाएं जाएंगे। कैथल के सीएमओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि अभी तक उन्हें कैथल जिले के 1 लाख 26 हजार परिवारों का डाटा उपलब्ध हुआ है जिसमें 5 लाख 9 हजार के करीब लाभार्थी है। प्रथम चरण में उन लाभार्थियों का आयुष्मान गोल्डन बन जाएं ताकि वह इस योजना का लाभ उठा सकें।

Read more: 3 लड़कों ने नाबालिग को बनाया हवस का शिकार, फिर भाई से बोला ‘सुना है तेरी बहन का रेप हुआ’ 

डॉ. अशोक कुमार ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री ने 21 नवंबर को कहा था कि जिन परिवार की प्रति वर्ष आय 1 लाख 80 हजार से ज्यादा है वह अपनी आय एडीसी विभाग में आवेदन कर वैरिफाई करवाकर इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि उन परिवार वालों का डाटा इकट्ठा कर रहे हैं जिनकी प्रति वर्ष आय परिवार पहचान पत्र में 1 लाख 80 हजार है। इसके अनुसार ही आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा।

गौरतलब है कि जब सरकार द्वारा आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने शुरू किए थे तो कुछ लोगों का कहना था कि जिन लोगों की प्रति वर्ष आय 1 लाख 80 हजार से ज्यादा थी। उन परिवार वालों के आयुष्मान गोल्डन कार्ड बन गए। जो गरीब परिवार हैं उनका कार्ड बना नहीं है। अब उन परिवार वालों के लिए भी खुशखबरी है। अब उन गरीब परिवार वालों के भी आयुष्मान गोल्डन कार्ड बन जाएंगे।

कैसे करवाएंगे फेमिली आइडी में आय को दुरुस्त

Ayushman Card List Me Kaise Jode name : गौरतलब है कि प्राय: देखने में आया है कि करीब 20 प्रतिशत से भी अधिक लोगों की फेमिली आईडी में आय कम या अधिक दिखाई गई है। हालांकि कम आय वालों का तो गोल्डन आयुष्मान में नाम आ गया है लेकिन जिन व्यक्तियों की आय अधिक दर्शाई गई है, उनका नाम आयुष्मान में नहीं आ पाया है। ऐसे में अब फेमिली आईडी में आय को अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय के माध्यम से सही करवाया जा सकता है।

Read more: ये है दुनिया की पहली एडल्ट मूवी यूनिवर्सिटी, दी जाती है पोर्न फिल्म बनाने की ट्रेनिंग, एडमिशन के लिए होती है मारामारी 

ऐसे परिवार अपना नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट में दर्ज करा सकते हैं।

— अगर आपको आपकी फैमिली आईडी नंबर नहीं पता तो आधार कार्ड वाला ऑप्शन चुने और आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।

— उसके बाद GET OTP के ऑप्शन पर क्लिक करें।

— फिर OTP डाल कर वेरिफाई करें।

— फिर उसके बाद ADD Grievance (शिकायत दर्ज) ऑप्शन सिलेक्ट रहने देंगे।

— उसके बाद Name Of Service में आयुष्मान भारत नाम चुनेंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें