BCCI PRESIDENT SOURAV GANGULY MAY BE REMOVED FROM HIS POST AND THIS MAN CAN REPLACE HIM

BCCI में अब नहीं चलेगी दादा की ‘दादागिरी’, जल्द अध्यक्ष पद से हो सकती है छुट्टी! इस दिग्गज को बनाया जा सकता है नया प्रेसीडेंट

लेकिन कयास ये लगाए जा रहे हैं कि अब मौजूदा BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली को बहुत जल्द पद से हटाया भी जा सकता है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : September 15, 2022/6:07 pm IST

BCCI President : सुप्रीम कोर्ट ने कल यानि बुधवार को बीसीसीआई की संविधान संशोधन याचिका को मंजूरी दे दी। जिसके बाद अब ये साफ हो गया कि एक अधिकारी अपने पद पर 12 साल बने रह सकता है। कोर्ट के इस फैसले के बाद बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली और जय शाह के लिए भी अपने पद पर बने रहने का रास्ता साफ हो गया है। लेकिन कयास ये लगाए जा रहे हैं कि अब मौजूदा BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली को बहुत जल्द पद से हटाया भी जा सकता है।

सौरव गांगुली पद से हटाए जाएंगे?

BCCI President : 2019 में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अध्यक्ष बने थे और जय शाह बीसीसीआई सचिव बने थे। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब बीसीसीआई में चुनाव की तैयारी है। दरअसल सौरव गांगुली और अन्य सदस्य बोर्ड में अपना एक कार्यकाल पूरा कर चुके हैं और अब दूसरे कार्यकाल से पहले उन्हें दोबारा चुनाव लड़ना होगा, लेकिन इन चुनाव में सौरव गांगुली का जीतना मुश्किल दिखाई दे रहा है।

ये हैं पद के प्रबल दावेदार

BCCI President : सौरव गांगुली के अध्यक्ष बने रहने पर अब फैसला बीसीसीआई की सालाना आम बैठक (AGM) में ही होगा। उन्हें बोर्ड में बने रहने के लिए एक बार फिर चुनाव जीतना होगा। वहीं इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक 15 राज्य संघ जय शाह को बीसीसीआई का नया अध्यक्ष बनाने के पक्ष में हैं। ज्यादातर सदस्यों का मानना है कि कोरोना के बावजूद आईपीएल को सफल बनाने में जय शाह का बड़ा हाथ है। ऐसे में जय शाह अध्यक्ष बनने के बड़े दावेदार बन गए हैं। एक राज्य संघ के सदस्य ने कहा, ‘यह सही समय है जब शा बोर्ड की कमान संभालेंगे और सभी संघ उनका समर्थन करने के लिए तैयार हैं.’

दादा को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

BCCI President : सौरव गांगुली को आईसीसीसी के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी मिल सकती है। बीसीसीआई के सूत्रों ने एनडीटीवी को संकेत दिया है कि पूर्व भारतीय कप्तान आईसीसी अध्यक्ष की भूमिका नवंबर में ले सकते हैं। चुनाव दुनिया के सर्वोच्च क्रिकेट निकाय के कारण हैं, जिसमें ग्रेग बार्कले का कार्यकाल जल्द ही समाप्त हो रहा है। बर्मिंघम में वार्षिक सम्मेलन के दौरान, बार्कले ने दो और वर्षों तक जारी रखने की अपनी रुचि व्यक्त की थी। लेकिन बीसीसीआई संभवत: यहां अपने किसी सदस्य को लाने का इच्छुक हो सकता है।