BGMI Banned In India Again: भारत में फिर बैन होगा BGMI गेम? करोड़ों गेमर्स को झटका देने की तैयारी, जानें मुख्य वजह |

BGMI Banned In India Again: भारत में फिर बैन होगा BGMI गेम? करोड़ों गेमर्स को झटका देने की तैयारी, जानें मुख्य वजह

BGMI Banned In India Again: PUBG Mobile के देसी वेरिएंट BGMI गेम को एक बार फिर से भारत में प्रतिबंधित किया जा सकता है।

Edited By :   Modified Date:  March 7, 2024 / 06:30 PM IST, Published Date : March 7, 2024/6:30 pm IST

BGMI Banned In India Again: भारत में एक बार फिर से Krafton के बैटल रॉयल गेम BGMI को बैन करने की तैयारी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। ​बीते साल ही इस बैटल रॉयल गेम पर से प्रतिबंध हटाया गया था। जाहिर है कि देश के करोड़ों गेमर्स को एक बार फिर से झटका लगने वाला है।

PUBG Mobile के देसी वेरिएंट BGMI गेम को एक बार फिर से भारत में प्रतिबंधित किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार जल्द इस गेम को Google Play Store और Apple App Store से हटाने का निर्देश जारी कर सकती है।

आपको बता दें कि Krafton के इस बैटल रॉयल गेम पर पिछले साल बैन हटा था। केन्द्र सरकार ने बैन हटाने के बाद 90 दिनों तक इस गेम पर निगरानी रखने के लिए कहा था। हालांकि, एक बार फिर से इस गेम पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

भारतीय यूजर्स के डेटा का गलत इस्तेमाल

2021 के जून में PUBG Mobile बनाने वाली कंपनी Krafton के इस बैटल रॉयल गेम को लॉन्च किया गया था। लेकिन एक साल बाद ही जून 2022 में बैन लगा दिया गया था। इस गेम को बनाने वाली कंपनी पर भारतीय यूजर्स के डेटा का गलत इस्तेमाल करने की आशंका जताई गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार की साइबर सिक्योरिटी टीम ने क्राफ्टन से इस गेम को बंद करने का निर्देश दिया है।

इस गेम यादिन BGMI को बैन करने की मुख्य वजह Krafton द्वरा भारतीय यूजर्स के डेटा का गलत इस्तेमाल करना ही बताया जा रहा है। सिक्योरिटी रिसर्चर्स का मानना है कि इस गेम के द्वारा यूजर्स के डेटा का गलत इस्तेमाल करके भारत पर साइबर अटैक किया जा सकता है। BGMI का डेटा अमेरिकी सर्वर में स्टोर किए जाने की आशंका है। साथ ही, डेटा को चीन के सर्वर के साथ भी शेयर किए जाने की संभावना जताई गई है।

10 करोड़ डेली गेमर्स

इसके पहले भी सुरक्षा कारणों और IT Act 69A की उल्लंघन की वजह से BGMI पर प्रतिबंध लगाया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, गेम डेवलपर Krafton के अधिकारी अगले सप्ताह सरकारी एजेंसी के अधिकारियों के साथ मीटिंग कर सकते हैं। हाल में आई FICCI-EY की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कुल 450 मिलियन यानी करीब 45 करोड़ गेमर्स हैं, जिनमें से 100 मिलियन यानी 10 करोड़ गेमर्स डेली मोबाइल गेम खेलते हैं।

read more:  dhan ka bonus kab tak milega: धान बोनस को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानें किस दिन किसानों के खाते में आएगी राशि

read more: युवक का पत्नी से बात करना नहीं आया रास, नाराज पति ने रच डाली खौफनाक साजिश, अंधे हत्याकांड का खुलासा