Big gift to farmers: Modi Govt increased the MSP of paddy by Rs 100

किसानों को बड़ा तोहफा, 100 रुपए बढ़ी धान की MSP, अब 2040 रुपए प्रति क्विंटल की दर से होगा भुगतान

किसानों को बड़ा तोहफा, 100 रुपए बढ़ी धान की MSP : Big gift to farmers: Modi government increased the MSP of paddy by Rs 100

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : June 8, 2022/4:44 pm IST

नई दिल्लीः Government increased the MSP of paddy देश के किसानों को एक बार फिर मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने 17 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी कर दी है।  बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में खरीफ फसलों की एमएसपी में बढ़ोतरी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि फसल वर्ष 2022-23 के लिए धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 100 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। धान की कीमत बढ़ने के बाद अब किसानों को प्रति क्विंटल 2040 रुपए का भुगतान किया जाएगा।

Read more : किसानों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, 17 फसलों की MSP बढ़ाई, अब इतने रुपए में होगी खरीदी 

Government increased the MSP of paddy उन्होंने बताया कि सूरजमुखी की एमएसपी पर सबसे अधिक वृद्धि की गई है। इसमें कुल 385 रुपए बढ़ाए गए हैं। उन्होंने कहा कि कपास मध्यम रेशा की एमएसपी में 354 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। सोयाबीन के समर्थन मूल्य में 350 रुपए की वृद्धि की गई है। उड़द, मूंगफली, अरहर की सपोर्ट प्राइज को प्रति क्विंटल 300 रुपए बढ़ाया गया है। मक्का की एमएसपी इस बार पिछले साल से 92 रुपए ज्यादा है। रागी पर 201 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। सामान्य धान और ग्रेड-ए धान पर 100 रुपए बढ़ाए गए हैं।

Read more :  इसी तरह की और बड़ी खबरें देखने के लिए इस लिंक पर जाएं

नेचुरल फार्मिंग को बढ़ावा दे रही हमारी सरकार

अनुराग ठाकुर ने कहा कि हम नेचुरल फार्मिंग को बढ़ावा दे रहे हैं। 22 करोड़ किसानों को सॉयल हेल्थ कार्ड जारी किए गए हैं। छोटे किसानों को मजबूत बनाने के लिए 10,000 एफपीओ खोलने की योजना शुरू की गई है। हमारी सरकार पिछले 8 साल से किसानों के हित में काम कर रही है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमारी सरकार किसानों के जीवन में समृद्धि लाने और उनकी कमाई बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।