Big update regarding PM Kisan Yojana

PM Kisan योजना को लेकर आया बड़ा अपडेट, 13वीं किस्त इस दिन होगी जारी, अगली किस्त से पहले जरूर कर लें काम, नहीं तो हो जाएगी मुसीबत

Big update regarding PM Kisan Yojana, 13th installment will be released on this day : किसानों के खाते में 2000 रुपए दिए जाएंगे

Edited By :   Modified Date:  January 28, 2023 / 04:19 PM IST, Published Date : January 28, 2023/4:19 pm IST

13th installment will be released on this day : पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है। PM Kisan योजना की 13वीं किस्त को लेकर किसान बेसब्री से इंतज़ार कर रहे है। बता दें कि इस योजना की 12वीं किस्त अक्टूबर 2022 में किसानों के खाते में जमा की गई थी, इस लिहाज से देखें तो जनवरी के अंत या फरवरी के पहले माह में कभी भी किसानों को 13वीं किस्त की सौगात मिल सकती है। जिसके लिए सारी तैयारी कर दी। इसके साथ ही इस आयोजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को eKYC करवाना अनिवार्य किया गया है।

यह भी पढ़े : एक मार्च से तीन समितियां सोशल मीडिया फर्मों के खिलाफ शिकायतों का निपटारा करेंगीः आईटी मंत्रालय

किसानों के खाते में 2000 रुपए दिए जाएंगे

Big update regarding PM Kisan Yojana : सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार इस योजना का लाभ उन्ही को मिलेगा। जिन्होंने ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर ली है, केवल उन्हीं किसानों के खाते में 2000 रुपए जारी किए जाएंगे, अन्य को इसका लाभ नहीं मिलेगा। 11वीं और 12वीं किस्त के बाद एक के बाद एक कई गड़बड़ियों के मामले इस योजना को लेकर सामने आने के बाद सरकार ने सख्ती बरतते हुए पीएम किसान योजना में कई संशोधन कर दिए हैं। इस योजना को पारदर्शी बनाने के उदेश से यह कदम उठाया गया है।

यह भी पढ़े : फिल्म ‘कुछ खट्टा हो जाए’ की शूटिंग पूरी..

करा लें ई-केवाईसी

Big update regarding PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि पाने के लिए इस बार सिर्फ राशन कार्ड या आधार की कॉपी जमा कराने से काम नहीं चलेगा। इस बार किसानों को पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाकर अपनी ई-केवाईसी जमा करनी होगी। किसानों को सलाह दी जाती है कि जिन किसानों ने अबतक ईकेवाईसी नहीं करवाई है, वे जल्द करवा लें।अन्यथा 13वीं किस्त की राशि अटक सकती है।

यह भी पढ़े : जिला कलेक्टर सहित 20 से अधिक प्रशासनिक अफसरों के तबादले, जल्द बदले जा सकते हैं इन जिलों के कलेक्टर

किसान खुद भी kyc कर सकते है

Big update regarding PM Kisan Yojana: ई-केवाईसी के लिए किसान ओटीपी आधारित ई-केवाईसी पीएम किसान पोर्टल से किया जा सकता है। किसान बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों तक पहुंच सकते हैं। इसके साथ ही किसान खुद भी kyc कर सकते है। इसके लिए आपको पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। ‘फार्मर्स कॉर्नर’ के नीचे लिखे e KYC टैब पर क्लिक करें। जो पेज खुलेगा, वहां आधार नंबर की जानकारी देकर सर्च टैब पर क्लिक करें।इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। फिर सबमिट ओटीपी पर क्लिक करें और ओटीपी डालकर सबमिट करें। आपकी ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

यह भी पढ़े : एक मार्च से तीन समितियां सोशल मीडिया फर्मों के खिलाफ शिकायतों का निपटारा करेंगीः आईटी मंत्रालय

जानें कब तक आएगी 13वीं किस्त

13th installment will be released on this day: पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजना है, जिससे लगभग 12 करोड़ किसान परिवारों को लाभ मिलता है। योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में तीन किस्तों में छह हजार रुपये प्रति वर्ष की राशि ट्रांसफर की जाती है।योजना के तहत, पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, ऐसे में उम्मीद है कि जनवरी या फरवरी के पहले सप्ताह में ही 13वीं किस्त किसानों के खाते में भेजी जा सकती है।