कोरोना को लेकर सबसे बड़ी खबर, DRDO की दवा 2-DG के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी, कोविड-19 के इलाज में है प्रभावी | Biggest news about Corona, approved emergency use of DRDO drug 2-DG Kovid-19 is effective in treating

कोरोना को लेकर सबसे बड़ी खबर, DRDO की दवा 2-DG के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी, कोविड-19 के इलाज में है प्रभावी

कोरोना को लेकर सबसे बड़ी खबर, DRDO की दवा 2-DG के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी, कोविड-19 के इलाज में है प्रभावी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : May 8, 2021/10:46 am IST

नई दिल्ली। कोरोना के खिलाफ बड़ी खबर सामने आई है।  DRDO की एक लैब इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज द्वारा डॉक्टर रेड्डी की लैब के साथ मिलकर बनाई गई कोरोना की ओरल दवा- 2- डिऑक्सी-डी-ग्लूकोज को देश में आपात इस्तेमाल की स्वीकृति दे दी गई है। परीक्षण में  यह दवा कोरोना के मरीजों की  रिकवरी में सहायक सिद्ध हुई । यह दवा ऑक्सीजन की जरूरत को भी कम कर देती है।

टेस्ट में ये सिद्ध हुआ है कि इस दवा के इस्तेमाल के बाद मरीजों की रिपोर्ट  निगेटिव आई है। हालांकि ये अंधेरे में तीर मारने जैसा है, लेकिन  इस समय कोरोना संक्रमण से लड़ रहे लोगों के लिए ये राहत की खबर जरुर  है।

ये भी पढ़ें-
 श्रमिकों के आने जाने के लिए समय तय, बसों को रहेगी 24 घंटे छूट

इससे पहले  INMAS-DRDO साइंटिस्ट ने हैदराबाद के सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी की सहयाता  से लैब में टेस्ट किए गए और पाया कि यह अणु SARS-CoV-2 वायरस के खिलाफ प्रभावी है और वायरस की वृद्धि को रोकता है। इन परिणामों के आधार पर DCGI ने मई,2020 में इस दवा के दूसरे चरण के ट्रायल को स्वीकृति दी थी।

DRDO ने अपने साझेदार भागीदार डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज (DRL, हैदराबाद) के साथ मिलकर COVID-19 रोगियों में दवा की सुरक्षा और प्रभाव  का परीक्षण  ​​शुरू किया। मई से अक्टूबर 2020 के दौरान किए गए चरण- II के परीक्षणों में, दवा COVID-19 रोगियों में सुरक्षित पाई गई है, और उनकी रिकवरी में महत्वपूर्ण सुधार हुआ।
<blockquote
class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">An anti-COVID-19
therapeutic application of the drug 2-deoxy-D-glucose (2-DG) has been
developed by INMAS, a lab of DRDO, in collaboration with Dr Reddy’s
Laboratories, Hyderabad. The drug will help in faster recovery of
Covid-19 patients. <a
href="https://t.co/HBKdAnZCCP">https://t.co/HBKdAnZCCP</a>
<a
href="https://t.co/8D6TDdcoI7">pic.twitter.com/8D6TDdcoI7</a></p>&mdash;
DRDO (@DRDO_India) <a
href="https://twitter.com/DRDO_India/status/1390961209776623618?ref_src=twsrc%5Etfw">May
8, 2021</a></blockquote>
<script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js"
charset="utf-8"></script>


ये भी पढ़ें- टीकाकरण में लगे अधिकारी ने दिया इस्तीफा, कहा- बहुत प्रेशर है

चरण- II 6 अस्पतालों में आयोजित किया गया था और चरण 2B (दवाई लेकर)  ​​परीक्षण पूरे देश के 11 अस्पतालों में आयोजित किए गए थे।  चरण- II का परीक्षण 110 रोगियों पर किया गया। प्रभावकारिता के रुझानों में, जिन रोगियों का इलाज 2-डीजी के साथ किया गया था। उन रोगियों ने विभिन्न बिंदुओं पर मानक देखभाल (SoC) की तुलना में तेजी से सुधार देखा गया है।