Billionaires' treasury is getting empty, Zuckerberg's wealth halved...

अरबपतियों का खजाना हो रहा खाली, आधी हुई जुकरबर्ग की संपत्ति…

world's richest: दुनिया के सबसे अमीर एलन मस्क की दौलत में भारी गिरावट आई है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, एलन की संपत्ति 62 अरब डॉलर कम हुई है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : July 3, 2022/5:17 pm IST

world’s richest: नई दिल्ली। महामारी कोरोना वायरस के बाद आई मंदी का सभी पर असर पड़ा है। इस दौरान कई उद्योग धंधें चौपट हो गए। इतना ही नहीं दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिने जाने वाले लोगों को भी इसका काफी नुकसान झेलना पड़ा। दुनिया के सबसे अमीर एलन मस्क की दौलत में भारी गिरावट आई है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, एलन की संपत्ति 62 अरब डॉलर कम हुई है। वहीं ई-कॉमर्स दिग्गज Amazon के संस्थापक जेफ बेजोस की संपत्ति में लगभग 63 अरब डॉलर की गिरावट देखी गई। फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग को भी काफी नुकसान हुआ है। उनकी कुल संपत्ति में आधे से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें: इन बीमारियों में हल्‍दी वाला दूध पीना सेहत के लिए होता है खतरनाक… 

14 खरब डॉलर का नुकसान
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, साल 2022 की पहली छमाही में दुनिया के 500 शीर्ष अमीरों को 14 खरब डॉलर का नुकसान हुआ। यह वैश्विक अरबपति वर्ग के लिए अब तक की सबसे बड़ी छमाही गिरावट के रूप में दर्ज हुई है।

विश्व में सबसे अमीर
कोरोना की वजह से बीते कुछ महीनों से दुनिया के सबसे अमीर लोगों के लिए घाटा बढ़ रहा है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, मस्क, टेस्ला के सह-संस्थापक एलन मस्क अब भी दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हुए है। एलन के पास अभी भी सबसे अधिक 208.5 डॉलर बिलियन की संपत्ति है। वहीं अमेज़न के मालिक बेजोस दूसरे पायदान पर है। उनके पास 129.6 डॉलर बिलियन की कुल संपत्ति है।

यह भी पढ़ें: बिजली संकट पर टेलिकॉम कंपनियों ने इंटरनेट बंद करने की दी धमकी… 

100 बिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति 
world’s richest: ब्लूमबर्ग इंडेक्स के अनुसार, फ्रांस के सबसे अमीर व्यक्ति बर्नार्ड अरनॉल्ट 128.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं। बर्नाडे के बाद बिल गेट्स का नाम आता है। बिल गेट्स 114.8 बिलियन डॉलर के साथ चौथे पायदान पर बने हुए है। 100 बिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति वाले ये केवल 4 शख्स हैं।