Drinking turmeric milk in these diseases is dangerous for health

इन बीमारियों में हल्‍दी वाला दूध पीना सेहत के लिए होता है खतरनाक…

हल्दी वाला दूध चोट लगने से लेकर घाव आदि तक को ठीक करने और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खूब पिया जाता है। गुणों से भरी हल्दी जब दूध के साथ मिलती है

Edited By: , July 3, 2022 / 04:40 PM IST

Turmeric milk: नई दिल्ली। हल्दी वाला दूध चोट लगने से लेकर घाव आदि तक को ठीक करने और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खूब पिया जाता है। एंटीऑक्सिडेंट और एंटीसेप्टिक गुणों से भरी हल्दी जब दूध के साथ मिलती है तो उसकी ताकत और बढ़ जाती है लेकिन ये दोनों ही चीजें हर किसी के लिए फायदेमंद हों यह जरूरी नहीं है। यहां आपको कुछ बीमारियों के बारे में बताएंगे जिसमें हल्दी वाला दूध पीना बीमारी को और बढ़ा देता है।

यह भी पढ़ें: बिजली संकट पर टेलिकॉम कंपनियों ने इंटरनेट बंद करने की दी धमकी…

आयरन की कमी
अगर आपको आयरन की कमी है या खून कम बनता है और रेड ब्लड सेल्स से जुड़ी कोई समस्या है तो आपको हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए, क्योंकि हल्दी आयरन को सोखने का काम करती हैं। जिससे शरीर में आयरन की कमी और भी ज्यादा बढ़ सकती है।

प्रेग्‍नेंसी में हो सकता है नुकसानदायक
प्रेग्‍नेंसी में बहुत ज्‍यादा हल्‍दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए। इससे गर्भपात की समस्या हो सकती है। जैसा की आपको पता है इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में ज्यादा नहीं खाना चाहिए।

ब्लड शुगर लेवल होगा असंतुलित
डायबिटीज रोगियों को भी हल्दी फायदा नहीं देता है, क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व होता है जो ब्लड शुगर को प्रभावित करता है। इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज हो उनको भी ये दूध नहीं पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Reliance के शेयर होल्डर्स को लगा बड़ा झटका, हफ्ते भर में इतने करोड़ की हुई गिरावट, निवेशकों के डूबे करोड़ों रुपए… 

स्टोन और लिवर की समस्याा में न पीएं
स्टोन की समस्या है या आपका लिवर कमजोर है तो आपको हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए। अगर गॉल ब्लेडर या लिवर में दिक्कत होने पर हल्दी का दूध फायदे की जगह नुकसान करता है।

नकसीर और पाइल्स की समस्या बढ़ेगी
हल्दी की तासीर गर्म होती है इसलिए पाइल्स की परेशानी का सामना करने वाले लोगों को भी हल्दी दूध नहीं पीना चाहिए। साथ ही उन लोगों को भी इस दूध से परहेज़ करना चाहिए जिनको नकसीर की दिक्क्त है, क्योंकि हल्दी में खून को पतला करने का गुण होता है जिसके चलते नाक से खून आने की दिक्कत और भी बढ़ सकती है।

सर्जरी के बाद न पीएं ये दूध
अगर आपने किसी भी तरह की सर्जरी कराई है तो कम से कम एक महीने या इससे अधिक समय तक हल्दी वाला दूध न पीएं। दरअसल हल्दी खून को पतला करने का काम करती है और इसके सेवन से खून का बहाव बढ़ सकता है इसलिए इस हल्दी दूध का सेवन ऐसे लोगों को नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: समलैंगिक पुरुषों को सबसे अधिक खतरा, WHO के डाटा में हुआ खुलासा… 

 

#HarGharTiranga