बिप्लब देब, मनोनीत सदस्य गुलाम अली ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली |

बिप्लब देब, मनोनीत सदस्य गुलाम अली ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली

बिप्लब देब, मनोनीत सदस्य गुलाम अली ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : September 28, 2022/4:13 pm IST

नयी दिल्ली, 28 सितंबर (भाषा) त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब और जम्मू-कश्मीर के गुर्जर मुस्लिम समुदाय के नेता गुलाम अली ने बुधवार को राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली।

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने दोनों नेताओं को अपने कक्ष में संसद के उच्च सदन के सदस्य के रूप में शपथ दिलाई। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

देब हाल ही में त्रिपुरा से राज्यसभा के लिए हुए उपचुनाव में निर्वाचित हुए हैं जबकि गुलाम अली को उच्च सदन के लिए मनोनीत किया गया है। देब ने हिंदी में शपथ ली जबकि गुलाम अली ने अंग्रेजी में शपथ ग्रहण की।

देब त्रिपुरा के मुख्यमंत्री थे लेकिन इसी साल मई महीने में भाजपा ने उन्हें पद से हटा दिया था। उनकी जगह राज्यसभा के सदस्य व भाजपा की त्रिपुरा इकाई के अध्यक्ष माणिक साहा को मुख्यमंत्री बनाया गया था। बाद में साहा ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। भाजपा ने इस सीट पर देब को अपना उम्मीदवार बनाया था। देब ने उपचुनाव में जीत दर्ज की थी।

राज्यसभा के सदस्य के रूप में गुलाम अली का शपथ लेना महत्वपूर्ण है क्योंकि जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद-370 को निरस्त किए जाने से पहले इस समुदाय का विधायी निकायों में बहुत कम प्रतिनिधित्व था।। यह संभवत: पहली बार है, जब जम्मू एवं कश्मीर क्षेत्र के गुर्जर मुस्लिम समुदाय के किसी व्यक्ति ने मनोनीत सदस्य के रूप में उच्च सदन की सदस्यता की शपथ ली है।

इस अवसर पर उपसभापति हरिवंश, केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधन, जितेंद्र सिंह और राज्यसभा के महासचिव पी सी मोदी सहित राज्यसभा सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

भाषा

ब्रजेन्द्र मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)