Bird flu knocks in the country! Order to kill more than 20 thousand birds

देश में बर्ड फ्लू की दस्तक! 20 हजार से ज्यादा पक्षियों को मारने का आदेश, यहां की सरकार ने लिया फैसला

Bird Flu in india : kill more than 20 thousand birds : जिसके बाद स्वास्थ्य कर्मचारियों में हड़कंप मच गया है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : October 28, 2022/2:26 pm IST

आलप्पुझा। Bird Flu in india : देश में एक बार फिर बर्ड फ्लू ने दस्तक दी है। यहां केरल के आलप्पुझा जिले के हरिपद नगर पालिका में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। जिसके बाद स्वास्थ्य कर्मचारियों में हड़कंप मच गया है। वहीं अब राज्य सरकार ने 20,000 से अधिक पोल्ट्री पक्षियों को मार दिया गया है।

यह भी पढ़ें :  CNG-PNG Prices : उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर! CNG-PNG की कीमतें होगी कम, जल्द आ सकता है फैसला

आलप्पुझा जिला कलेक्टर वी.आर. कृष्णा तेजा ने बर्ड फ्लू के रोकथाम के लिए आपात बैठक बुलाई। जिसमें कहा कि बत्तखों में इन्फ्लुएंजा ए वायरस के एच5एन1 सबटाइप की पुष्टि हुई है। इस खुलासे के बाद आठ रैपिड रिस्पांस टीमों को इलाके में हत्या की प्रक्रिया शुरू करने के लिए भेजा गया है और अब तक कुल 20471 बत्तखों को मार दिया गया है।

यह भी पढ़ें :  प्रदेश में गुलाबी ठंड ने दी दस्तक, न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री किया गया दर्ज, बढ़ने लगी ठिठुरन

Bird Flu in india : जिला पशु संरक्षण अधिकारी डीएस बिंदू के नेतृत्व में जैसे-जैसे पक्षियों की हत्या की प्रक्रिया आगे बढ़ी, राजस्व एवं स्वास्थ्य सहित विभिन्न विभागों के जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों ने संक्रमित क्षेत्र का दौरा किया। वहीं अब लगातार निगरानी किया जा रहा हैं।

यह भी पढ़ें :  जल्द लगने जा रहा विधानसभा का विशेष सत्र, सचिवालय ने शुरू की तैयारियां, आखिर क्या है सत्र बुलाने की असली वजह? जानें …

इन क्षेत्रों में बरती जा रही सावधानी

जानकारी के अनुसार हरिपद नगर पालिका, पल्लीपाड़ पंचायत और आसपास के क्षेत्रों में एक सप्ताह तक स्वास्थ्य एवं पशु कल्याण विभागों की निगरानी जारी रहेगी। इस बीच, वायरस के प्रकोप की जांच करने और रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए केंद्र द्वारा एक 7 सदस्यीय टीम को तैनात किया गया है। दूसरी ओर केंद्र सरकार ने भी इस मामले में रिपोर्ट मांगी है।

और भी है बड़ी खबरें…