महिलाओं के अधिकारों के लिए गांव से संसद तक लड़ेगी बीजद : पटनायक |

महिलाओं के अधिकारों के लिए गांव से संसद तक लड़ेगी बीजद : पटनायक

महिलाओं के अधिकारों के लिए गांव से संसद तक लड़ेगी बीजद : पटनायक

:   Modified Date:  July 22, 2023 / 04:29 PM IST, Published Date : July 22, 2023/4:29 pm IST

भुवनेश्वर, 22 जुलाई (भाषा) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी बीजू जनता दल (बीजद) महिलाओं के अधिकारों के लिए गांव से संसद तक संघर्ष करेगी।

बीजद प्रमुख ने कहा कि महिलाएं जमीनी स्तर पर सशक्त हैं, लेकिन राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर वे कम दिखाई देती हैं।

उन्होंने यहां बीजद की राज्य कार्यकारिणी समिति की बैठक को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘बीजद गांवों से संसद तक महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़ेगी… हमें संसद और विधानसभा में महिलाओं के लिए एक तिहाई आरक्षण की खातिर आवाज उठानी चाहिए।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाएं ओडिशा के विकास में पुरुषों के बराबर श्रेय की मांग कर रही हैं। उन्होंने कहा कि वे सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर रही हैं, इसलिए राज्य सरकार ने उनके सशक्तिकरण के लिए प्रावधान किये हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘महिला सशक्तिकरण उनके दिल के बहुत करीब है। यह बीजद के लिए सिर्फ एक नारा नहीं, बल्कि विकास का एक सूत्र है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने हमेशा कहा है कि कोई भी समाज, राज्य या राष्ट्र महिलाओं के सशक्तिकरण के बिना विकास नहीं कर सकता।’’

पटनायक ने कहा कि महिलाएं विभिन्न क्षेत्रों में दिखाई दे रही हैं और अब ओड़िशा की प्रगति में वे समान भागीदार हैं। वे अब गांवों और पंचायतों में नेतृत्व की भूमिका निभा रही हैं।

पटनायक ने कहा, ‘‘मिशन शक्ति महिलाओं के लिए शक्ति का केंद्र बन गया है… मिशन शक्ति आंदोलन को अगले स्तर पर ले जाने और महिला स्वयं सहायता समूह सदस्यों को उद्यमियों के रूप में बदलने के प्रयास जारी हैं।’’

पटनायक ने दो दिन पहले ही पार्टी सांसदों से महिला आरक्षण विधेयक का मुद्दा संसद में उठाने के लिए कहा था।

महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित करने के लिए बीजद ने 2019 में पिछले आम चुनाव के दौरान राज्य की कुल 21 संसदीय सीटों में से सात पर महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था। उनमें से पांच ने उस वर्ष चुनाव जीता था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को महिला स्वयं सहायता समूह के नेताओं को स्कूटर खरीदने के लिए एक लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष प्रदेश में महिलाओं क बीच 11 हजार करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया गया।

भाषा रंजन रंजन अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)