BJP Manifesto Sankalp Patra 2024: बुनियादी जरूरतों पर केंद्रित है BJP का संकल्प पत्र, जानिए इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें |

BJP Manifesto Sankalp Patra 2024: बुनियादी जरूरतों पर केंद्रित है BJP का संकल्प पत्र, जानिए इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें

BJP Manifesto Sankalp Patra 2024: बुनियादी जरूरतों पर केंद्रित है BJP का संकल्प पत्र, जानिए इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें

Edited By :   Modified Date:  April 14, 2024 / 01:17 PM IST, Published Date : April 14, 2024/1:17 pm IST

BJP Manifesto Sankalp Patra 2024: आगामी लोकसभा चुनाव के लेकर बीजेपी ने अपना संकल्प पत्र जारी किया। जिसका नाम ‘मोदी की गांरटी’ रखा गया। भाजपा ने इस संकल्प पत्र को पार्टी मुख्यालय एक्सटेंशन में घोषणा पत्र जारी किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ-साथ भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, चुनाव घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह समेत कई अन्य दिग्गज नेता भी मौजूद रहे।

Read More:Kanpur Crime News: हवस की आग में जल रहा था मौलाना.. 14 साल की नाबालिक को देता था इन चीजों का लालच, कर दिया प्रेग्नेंट

बीजेपी के ‘संकल्प पत्र’ का पूरे देश को इंतजार है। इसके पीछे एक बड़ी वजह है कि पिछले 10 सालों में बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र के हर बिंदु को गारंटी के तौर पर जमीन पर लागू किया है। यह ‘संकल्प पत्र’ विकसित भारत के सभी 4 मजबूत स्तंभों- युवा, महिला, गरीब और किसान को सशक्त बनाता है। वहीं रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि इसके लिए 15 लाख से ज्यादा सुझाव मिले थे। घोषणापत्र में बीजेपी ने कई ऐलान किए हैं, जिसमें से कुछ मुख्य बिंदु है।

1. 5 साल के लिए मुफ्त राशन: पीएम ने कहा कि मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन की योजना आने वाले 5 साल तक जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि गरीब के भोजन की थाली पोषणयुक्त हो, उसके मन को संतोष देने वाली हो और अफोर्डेबल हो, सस्ती हो।

2- ज़ीरो बिजली का बिल- पीएम सूर्य योजना के तहत  हर महीने मुफ्त बिजली उपलब्ध कराएंगे, जिससे इन परिवारों का बिजली बिल जीरो हो जाए।

3- तीन करोड़ महिलाएं बनेंगी लखपति दीदीय- अब तक एक करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाकर सशक्त किया है अब मोदी का गारंटी के तहत तीन करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाएंगे।

4- कामकाज़ी महिलाओं के लिए सुविधाएं- हम औद्योगिक और व्यवसायिक क्षेत्र में कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल का निर्माण करेंगे जिसमें शिशुगृह जैसी बुनियादी सुविधाएं होंगी। PM मोदी ने कहा कि पिछले 10 वर्ष, नारी गरिमा, नारी को नए अवसरों को समर्पित रहे हैं, आने वाले 5 वर्ष नारीशक्ति की नई भागीदारी के होंगे।

5- 70 साल से ऊपर के वर्ग के लोगों को आयुष्मान योजना- बीजेपी के इस संकल्प पत्र में कहा गया कि 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। 70 साल से ऊपर का हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग का हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग से ही क्यों न हो, उन्हें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी।

Read More: Rewa Borewell Rescue Update : जिंदगी की जंग हार गया मयंक, 43 घंटो के बाद किया गया था रेस्क्यू 

6- बुलेट ट्रेन का विस्तार- हम पहला बुलेट ट्रेन कॉरिडोर विकसित कर रहे हैं। हम इस बुलेट ट्रेन नेटवर्क के विस्तार के लिए उत्तर, दक्षिण और पूर्व में नए कॉरिडोर के लिए फिजिबिलिटी स्टडी करेंगे।

7- 3 करोड़ घर बनाने का संकल्प- पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ घर और बनाए जाएंग। अभी तक हमने सस्ते सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं, अब हम पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे।

8- वन नेशन, वन इलेक्शन का कार्यान्वयन– हमने वन इलेक्शन संबंधित मुद्दो की परीक्षण के लिए एक उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया है. अब, हम उनकी सिफारिशों के सफल कार्यान्वयन की दिशा में काम करेंगे.

9-मेडिकल शिक्षा में सीट बढ़ाएंगे- हम नए एम्स और विभिन्न नए जिला-स्तरीय में मेडकल कॉलेज के माध्यम से यूजी (UG) एवं पीजी (PG) मेडिकल शिक्षा में सीट बढ़ाएंगे।

10-  समान नागरिक संहिता लागू करेंगे- भारत के संविधान के अनुच्छेद में समान नागरिक संहिता राज्य नीति के निर्देशक सिद्धांतों के रूप में दर्ज की गई है. भाजपा का मानना है कि जब तक भारत में समान नागरिक संहिता को अपनाया नहीं जाता, तब तक महिलाओं को समान अधिकार नहीं मिल सकता है।

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp