cadd-survey-on-women-drinking-2022 at delhi know reason

CADD Delhi Survey: देश के इस शहर में सबसे ज्यादा शराब पीती हैं महिलाएं, नशे में रहती हैं टल्ली, सर्वे की बातें सुनकर रह जाएंगे दंग

Women Drinking, CADD Delhi Survey: अब शराब पीने के शौकीन केवल पुरुष ही नहीं, महिलाएं भी हैं। एक शहर में शराब पीने के मामले में वो पुरुषों ....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : November 8, 2022/8:31 pm IST

Women Drinking, CADD Delhi Survey: अब शराब पीने के शौकीन केवल पुरुष ही नहीं, महिलाएं भी हैं। एक शहर में शराब पीने के मामले में वो पुरुषों से भी आगे निकल गई हैं। पुरुष उनसे कोसों दूर हैं।  देश में शराब की खपत तेजी से बढ़ रही है। बीते दिनों दिवाली से पहले तीन दिन की बिक्री के चौंकाने वाला डाटा सामने आया था, जिसमें बताया गया था कि सिर्फ 3 दिन में ही दिल्ली वाले 100 करोड़ से ज्यादा की शराब गटक गए। अब एक ताजा सर्वे सामने आया है कि महिलाओं में शराब की खपत तेजी से बढ़ी है। इसमें सबसे बड़ा हाथ शराब पर मिलने वाली छूट का रहा। दिल्ली में तो बीते दिनों तक एक बोतल की खरीद पर एक बोतल फ्री दी जा रही थी।

read more : रेप की ऐसी हैवानियत, जिसे सुनकर कांप उठेगी आपकी रूह, रहम की भीख मांगती रही लड़की, लेकिन मरने के बाद भी… 

सर्वे में ये हुआ खुलासा

Survey के आंकड़ों से पता चलता है कि कोरोना महामारी के दौरान से महिलाएं सामान्य से अधिक शराब पी रही हैं। इसमें पाया गया कि महिलाएं अपनी चिंताओं से निजात पाने के लिए भी शराब का अधिक सेवन कर रही थीं। जो पुरुषों द्वारा अनुभव की जा रही चिंताओं के चलते शराब की खपत के अनुपात से अधिक था। CADD द्वारा किए गए इस सर्वेक्षण में COVID -19 महामारी के आगामी लॉकडाउन और पोस्ट लॉकडाउन, शराब की उपलब्धता और खपत में बढ़ोतरी, खर्च के पैटर्न, शराब पीने की आदतों समेत अन्य मानकों को आधार बनाया गया।

read more : Chandra Grahan 2022: खत्म हुआ साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, लोगों ने खुले आखों से भी देखा ग्रहण, जानें कैसे 

cadd survey on women drinking 2022 : यह खुलासा 2022 में शराब का सेवन करने वाली महिलाओं पर हुए सीएडीडी दिल्ली सर्वेक्षण में हुआ है। इसमें 5,000 महिलाओं को शामिल किया गया था और जो निष्कर्ष सामने आए उनमें पाया गया कि महिलाओं में शराब के उपयोग में तेज बढ़ोतरी हुई है। दूसरे शब्दों में कहें तो महिलाएं पहले से ज्यादा शराब पीने लगी हैं। सर्वे में शामिल 77 फीसदी से ज्यादा महिलाओं ने ये माना है कि दुकानों पर एक के साथ एक फ्री जैसी छूट ने शराब की खरीदारी को और अधिक आकर्षक बना दिया है।

इस आयुवर्ग की महिलाएं सर्वे में शामिल

18 – 30 वर्ष – 1453
31- 45 वर्ष – 2021
46 – 60 वर्ष – 1206
60 साल ऊपर – 320

read more : Shweta Sharma: इनके हुश्न पर फिदा रहते हैं फैंस, कही जाती हैं भोजपुरी की उर्फी जावेद