Precautions before taking covid vaccine : सावधान! कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले कहीं आप भी तो नहीं ले रहे पेन किलर्स, WHO ने दी है ये अहम जानकारी | Precautions before taking covid vaccine : careful! Before getting the corona vaccine, even you are not taking pain killers

Precautions before taking covid vaccine : सावधान! कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले कहीं आप भी तो नहीं ले रहे पेन किलर्स, WHO ने दी है ये अहम जानकारी

Precautions before taking covid vaccine : सावधान! कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले कहीं आप भी तो नहीं ले रहे पेन किलर्स, WHO ने दी है ये अहम जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : July 1, 2021/7:25 am IST

Precautions before taking covid vaccine

नई दिल्ली WHO ने आगाह किया है कि कोरोना की वैक्सीन लगाने से पहले भूल कर भी पैन किलर्स न लें। कई लोग वैक्सीन के साइड इफेक्ट के डर से वैक्सीन नहीं लगा रहे हैं। वहीं कई तो ऐसे हैं जो वैक्सीन लगाने से पहले पेन किलर्स खाकर इंजेक्शन लगाने जा रहे हैं।

पढ़ें- शरीर में बिना दिल 555 दिन जिंदा रह गया ये शख्स, इस …

एक्सपर्ट ने वैक्सीन लगाने से पहले किसी भी तरह की दवा लेने नहीं लेने की सलाह दी है। विशेषज्ञों की माने तो वैक्सीन लग जने के बाद भले ही पेन किलर्स ले सकते हैं।

पढ़ें- गुलशन कुमार मर्डर केस में अब्दुल रऊफ की सजा बरकरार,…

स्टडीज में ये बात सामने आ चुकी है कि दर्द की दवाओं और NSAIDs के लंबे समय तक उपयोग से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगवाने से पहले इस तरह की दवाएं लेने का असर वैक्सीन की क्षमता पर पड़ सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे लेकर आगाह किया है।

पढ़ें- भाजपा के पूर्व सांसद शरद त्रिपाठी का निधन, प्रधानमं…

ऐसा ये भी कहा गया है कि वैक्सीन लगवाने से पहले दर्द की दवाएं लेने से वैक्सीन के प्रति इम्यून रिस्पॉन्स कम हो जाता है। अगर आप वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं तो सिर्फ साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए इस तरह की दवाएं ना लें।

पढ़ें- सीएम बघेल ने किया रोका-छेका अभियान का शुभारंभ, पशुओं से फसलों को बचाने की मुहिम

इस बात के अभी पूरे साक्ष्य नहीं मिले हैं कि वैक्सीन के साथ ये दवाएं मिलकर कैसा रिएक्ट करती हैं। वैक्सीन से पहले दवा लेने से इसके नुकसान भी हो सकते हैं क्योंकि हर वैक्सीन हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से असर डालती है।

पढ़ें- Covid Vaccine for 12-15 years age : खुशखबरी, देश म…

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना कि पेन किलर्स को सिर्फ वैक्सीन लगवाने के बाद ही लेना चाहिए। पेन किलर्स दर्द और सूजन को कम करने का काम करते हैं। इनमें से ज्यादातर दवाएं नॉन स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी (NSAIDs) होती हैं जिनमें दर्द कम करने वाले केमिकल्स मौजूद होते हैं। इसमें सबसे आम दवा पैरासिटामोल है।