central government has cut pulses price by Rs 8 Inflation on Diwali

खुशखबरी: दाल, प्याज समेत इन चीजों के घट गए दाम, इतने रुपए तक की हुई कटौती, दिवाली पर केंद्र सरकार ने दी बड़ी सौगात

Inflation on Diwali: दीपावली पर केंद्र सरकार, राज्य सरकार और विभिन्न प्राइवेट कंपनियां अपने-अपने कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट देने में...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : October 20, 2022/6:51 pm IST

नई दिल्ली। pulses 8 rupees per KG and onion cheap on Diwali: दीपावली पर केंद्र सरकार, राज्य सरकार और विभिन्न प्राइवेट कंपनियां अपने-अपने कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट देने में लगे हैं। ताकी लोग जमकर दिवाली मना सकें। उनकी खुशियां दोगुनी हो जाए। इसी क्रम में केंद्र सरकार ने भी लोगों को बड़ी राहत दी है। दिवाली के ठीक चार दिन पहले केंद्र  सरकार ने आम जनता को बड़ी सौगात दी है। सरकार ने सस्‍ती कीमत पर दाल और प्‍याज उपलब्ध  कराने की घोषणा की है। उपभोक्‍ता मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि दिवाली पर खाने-पीने की चीजों के दाम कंट्रोल में रखने की सभी कोशिशें जा रही हैं।

Read more: सरकारी स्कूल से बरामद हुई 52 पेटी अंग्रेजी शराब, प्रिंसिपल को किया सस्पेंड, प्रशासन में मचा हड़कंप 

कीमत में 8 रुपये कटौती

इसके अलावा सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए प्याज की कीमतों को कम किया है। उपभोक्‍ता मंत्रालय के अनुसार, सरकार त्‍योहारों पर बाजार में प्‍याज की किल्‍लत न होने के लिए बफर स्‍टॉक से प्‍याज मुहैया करा रही है। उपभोक्‍ता मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए राज्‍यों को बेहद कम कीमत पर दाल मुहैया कराने की घोषणा की है। केंद्र सरकार ने दालों की कीमत में 8 रुपये कटौती की है और इसी कीमत से राज्‍यों को दाल मुहैया करा रही है, ताकि उपभोक्‍ताओं तक सस्‍ता अनाज पहुंचाया जा सके। और जनता त्योहार में बढ़ती महंगाई से राहत मिल सके।

Read more: Rakhi Sawant Video Viral: ड्रामा क्वीन राखी सावंत ने अपनी अटपटी हरकतों से फैंस को दी ​दिवाली की बधाईयां, यूजर्स बोले ‘क्या नमूना है…’

43 टन दाल का स्‍टॉक

pulses 8 rupees per KG and onion cheap : सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, सरकार के पास अभी करीब 43 टन दाल का स्‍टॉक है। त्‍योहारों से पहले ही सरकार ने राज्‍यों को सस्‍ती दरों पर दाल उपलब्‍ध करा दी थी। आपको बता दें कि केंद्र सरकार अब तक राज्यों को 88,000 टन दाल उपलब्ध करा चुकी है। सरकार ने मसूर दाल की एमएसपी 500 रुपये प्रति क्विटंल बढ़ा दी। इसके बाद मसूर की एमएसपी 5,500 रुपये बढ़कर 6 हजार रुपये हो गई। यानी सरकार किसानों के हित का भी सोच रही है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

pulses 8 rupees per KG and onion cheap

 
Flowers