central government is providing loan for starting business

अपना नया बिजनेस शुरू करें, मामूली ब्याज पर केंद्र सरकार दे रही लोन, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

इस लोन की खास बात ये हैं कि इसे लेने के लिए आपको बैंक में किसी तरह की सिक्योरिटी जमा करने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती है।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:39 PM IST

Pradhan Mantri MUDRA Yojana: बदलते वक्त के साथ ही कई चीजों में बहुत बदलाव आए हैं। आजकल देश में बड़ी संख्या में लोग खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। ऐसे में भारत सरकार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के का लाभ नॉन-कॉरपोरेट, छोटे गृह उद्योग, नॉन-एग्रीकल्चर उद्योगों को मिलता है। इस योजना के तहत कारोबार शुरू करने के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन मिलता है। इस लोन की मदद से आप अपना छोटा कारोबार शुरू कर सकते हैं। इस लोन की खास बात ये हैं कि इसे लेने के लिए आपको बैंक में किसी तरह की सिक्योरिटी जमा करने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती है। लोन लेने के बाद लोगों को 3 से 5 साल का वक्त मिलता है कि वह उस लोन को चुका सकें।

तीन प्रकार का होता है मुद्रा लोन-

यह लोन आप किसी भी सरकारी, स्मॉल फाइनेंस बैंक NBFCs से ले सकते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के तहत आपको कुल तीन तरह के लोन दिए जाते हैं। यह है शिशु, किशोर और तरुण लोन। तीनों लोन में अलग-अलग राशि होती है और यह बिजनेस के विकास के अलग-अलग पड़ाव के बारे में जानकारी देता है। आइए तीनों तरह के लोन के बारे में विस्तार से जानते हैं-

1. शिशु लोन

जिन लोगों ने पहली बार अपना बिजनेस शुरू करने का सोचा है उन्हें बैंक प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत शिशु लोन देता है। इस लोन में बैंक ग्राहकों को अधिकतम 50,000 रुपये का लोन देती है। इस लोन को चुकाने के लिए आपको 5 साल का अधिकतम वक्त मिलता है। इसमें आपको 10% से लेकर 12% तक ब्याज देना होगा।

2. किशोर लोन

जिन लोगों का बिजनेस पहले से ही शुरू हो चुका है, लेकिन वह बिजनेस को सही तरीके स्थापित करना चाहते हैं तो वह प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किशोर लोन ले सकते हैं। इस लोन के तहत बैंक ग्राहकों को 50,000 से लेकर 5 लाख रुपये तक लोन देते हैं। वहीं बैंक लोन पर ब्याज दर ग्राहक के क्रेडिट स्कोर के आधार पर तय करते हैं। इसके साथ ही लोन का रिपेमेंट भी बैंक द्वारा ही तय किया जाता है।

3. तरुण लोन

अगर आपका बिजनेस अच्छी तरह से स्थापित हो चुका है और आपको इसे बड़ा बनना चाहते हैं तो आप वह प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत तरुण लोन ले सकते हैं। इस लोन में के तहत ग्राहकों को 5 से 10 लाख रुपये तक की राशि दी जा सकती हैं। वहीं इस लोन का भी ब्याज दर और लोन रीपेमेंट की अवधि ग्राहक के क्रेडिट स्कोर पर ही निर्भर करेगा।

मुद्रा लोन के लिए चाहिए यह डॉक्यूमेंट-

बैंक से मुद्रा लोन प्राप्त करने के लिए आपको आईडी प्रूफ के रूप में जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी भी आपको जमा करनी होगी। इसके साथ ही आपको एड्रेस प्रूफ का डॉक्यूमेंट भी देना होगा। इसके लिए आप बिजली का बिल, पानी का बिल, गैस का बिल, टेलीफोन का बिल आदि जैसे डॉक्यूमेंट्स की फोटो कॉपी दिखा सकते हैं। इसके साथ ही आपको अपना बिजनेस सर्टिफिकेट भी जमा करना होगा।

मुद्रा लोन के लिए अप्लाई करने का तरीका-

1. इस योजना के आवेदन के लिए आप एप्लीकेशन फॉर्म mudra.org.in की आधिकारिक वेबसाइट पर डाउनलोड कर सकते हैं।
2. इसके बाद मुद्रा लोन के फॉर्म में सभी जानकारी सही तरीके से भरें।
3. इसके बाद इस फॉर्म को किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में लेकर जाएं और वहां जमा करें।
4. बैंक सभी प्रक्रिया को पूरी करने के बाद आपको बैंक से लोन मिल जाएगा।