Central Vista Avenue Inauguration : PM Modi's full speech on one click

‘देश को गुलामी की एक और पहचान से मिली मुक्ति, सभी को बधाई’.. कर्तव्य पथ से बोले PM मोदी

Central Vista Avenue Inauguration : PM Modi's full speech on one click

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : September 8, 2022/8:43 pm IST

नई दिल्लीः Central Vista Avenue Inauguration प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुवार को सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन किया। इससे पहले पीएम मोदी ने शाम 7 बजे इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण किया। आज से करीब 3.20 किमी लंबा राजपथ नए रंग-रूप और नाम के साथ अब कर्तव्य पथ के रूप में जाना जाएगा।

Read more : नीतीश कुमार के विपक्षी नेताओं से मिलने पर प्रशांत किशोर ने कसा तंज, कह दी यह बड़ी बात 

Central Vista Avenue Inauguration इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि गुलामी का प्रतीक किंग्सवे यानि राजपथ, आज से इतिहास की बात हो गया है, हमेशा के लिए मिट गया है। आज कर्तव्य पथ के रूप में नए इतिहास का सृजन हुआ है। मैं सभी देशवासियों को आजादी के इस अमृतकाल में गुलामी की एक और पहचान से मुक्ति के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

Read more : Live Update 08 September : राजपथ बना कर्तव्य पथ, पीएम मोदी ने किया सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन, देखें नई दिल्ली का न्यू लुक 

पीएम मोदी ने कहा कि आज के इस ऐतिहासिक कार्यक्रम से सभी देशवासी जुड़े हुए हैं।आजादी के अमृत महोत्सव में देश को आज एक नई प्रेरणा, नई ऊर्जा मिली है। आज हम गुजरे हुए कल को छोड़कर आने वाले कल की तस्वीर में नए रंग भर रहे हैं। आज जो हर तरफ ये नई आभा दिख रही है, वो नए भारत के आत्मविश्वास की आभा है।

Read more : दो सिपाही निलंबित, ड्यूटी के दौरान कर रहे थे इस तरह की हरकत, विभागीय साथी हो रहे थे भारी परेशान 

पीएम ने कहा कि आज इंडिया गेट के समीप हमारे राष्ट्रनायक नेताजी सुभाषचंद्र बोस की विशाल मूर्ति भी स्थापित हुई है। गुलामी के समय यहाँ ब्रिटिश राजसत्ता के प्रतिनिधि की प्रतिमा लगी हुई थी। आज देश ने उसी स्थान पर नेताजी की मूर्ति की स्थापना करके आधुनिक, सशक्त भारत की प्राण प्रतिष्ठा भी कर दी है। सुभाषचंद्र बोस ऐसे महामानव थे जो पद और संसाधनों की चुनौती से परे थे। उनकी स्वीकार्यता ऐसी थी कि पूरा विश्व उन्हें नेता मानता था। उनमें साहस था, स्वाभिमान था। उनके पास विचार थे, विज़न था। उनमें नेतृत्व की क्षमता थी, नीतियाँ थीं। अगर आजादी के बाद हमारा भारत सुभाष बाबू की राह पर चला होता तो आज देश कितनी ऊंचाइयों पर होता! लेकिन दुर्भाग्य से आजादी के बाद हमारे इस महानायक को भुला दिया गया। उनके विचारों को, उनसे जुड़े प्रतीकों तक को नजरअंदाज कर दिया गया।

 

 

 
Flowers