बच्चों के लिए पैसों की नो टेंशन! हर महीने मिलेंगे 2500 रूपए, पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम है शानदार

स्टल सेवाओं के अलावा पोस्ट ऑफिस लोगों को कई आकर्षक सेविंग स्कीम का फायदा देता है। यदि आप अपने बच्चों के लिए सेविंग करने का प्लान कर रहे तो पोस्ट ऑफिस की मिस स्कीम (MIS) बेहतर विकल्प साबित हो सकती है।

: , December 5, 2021 / 09:33 PM IST

नई दिल्ली: Children give 2500 rupees every month पोस्टल सेवाओं के अलावा पोस्ट ऑफिस लोगों को कई आकर्षक सेविंग स्कीम का फायदा देता है। यदि आप अपने बच्चों के लिए सेविंग करने का प्लान कर रहे तो पोस्ट ऑफिस की मिस स्कीम (MIS) बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। दरअसल, मिस 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम पर भी खुलवाया जा सकता है। इसके तहत कम से कम 1000 रुपये ज्यादा से ज्यादा 4.5 लाख रुपए जमा किया जा सकता है। इस समय इस स्कीम  के तहत इंट्रेस्ट रेट 6.6 फीसदी है। अगर बच्चे की उम्र 10 साल से अधिक है तो आप उसके नाम से ये अकाउंट (MIS Benefits) खुलवा सकते हैं और अगर कम है तो उसके बदले पैरेंट यह अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 सालों की होती है।

Read more : बड़ी खबर! देश में 24 घंटे के अंदर पांच गुना बढ़ी ओमीक्रोन संक्रमितों की संख्या, पुणे के बाद अब जयपुर में मिले 9 पॉजिटिव 

Children give 2500 rupees every month पांच साल में ये इंट्रेस्ट कुल 66 हजार रुपये बनेंगे और लास्ट में आपके 2 लाख रुपये रिटर्न भी हो जाएंगे। इस तरह से छोटे से बच्चे के लिए आपको 1100 रुपये मिलेंगे जिसे आप उसकी पढ़ाई-लिखाई में इस्तेमाल कर सकते हैं। पैरेंट के लिए ये राशि एक अच्छी मदद बन सकती है।

Read more : कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, इस महिला नेत्री ने पार्टी से दिया इस्तीफा, बोली- भेदभाव की शिकार हो रही हूं 

हर महीने मिलेंगे 1925 रुपये
इस अकाउंट (Post Office Monthly income Scheme Calculator) की खासियत है कि इसे सिंगल या तीन एडल्ट मिलकर ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकता है। अगर इस अकाउंट में आप 3.50 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको वर्तमान दर से हर महीने 1925 रुपये मिलेंगे। स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए यह बड़ी रकम है।

Read more : इस स्कूल में फूटा कोरोना बम, 60 छात्रों सहित कुल 69 लोग मिले संक्रमित, प्रशासन ने स्कूल को किया सील  

इस इंटरेस्ट (Post Office Monthly income Scheme For Children) के पैसे से आप स्कूल फीस, ट्यूशन फीस, पेन-कॉपी के खर्च आसानी से निकाल सकते हैं। इस स्कीम की अधिकतम लिमिटि यानी 4।5 लाख जमा करने पर हर महीने 2475 रुपये का लाभ ले सकते हैं।