सीजेआई चंद्रचूड़ ने जून में सेवानिवृत्त हो रहे उच्चतम न्यायालय के तीन न्यायाधीशों को विदाई दी |

सीजेआई चंद्रचूड़ ने जून में सेवानिवृत्त हो रहे उच्चतम न्यायालय के तीन न्यायाधीशों को विदाई दी

सीजेआई चंद्रचूड़ ने जून में सेवानिवृत्त हो रहे उच्चतम न्यायालय के तीन न्यायाधीशों को विदाई दी

:   Modified Date:  May 19, 2023 / 10:35 PM IST, Published Date : May 19, 2023/10:35 pm IST

नयी दिल्ली, 19 मई (भाषा) प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त हो रहे न्यायाधीश न्यायमूर्ति के एम जोसेफ, न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी और न्यायमूर्ति वी रामासुब्रमण्यन को विदाई दी और राष्ट्र की सेवा में उनके योगदान को याद किया।

पीठ में वरिष्ठता में तीसरे स्थान पर आने वाले न्यायमूर्ति जोसेफ ने न्यायपालिका की स्वतंत्रता को रेखांकित किया। उन्होंने विदाई संबोधन में कहा, ‘‘संविधान वाले राष्ट्र के लिए अराजकता में और लोकतंत्र के बिल्कुल विपरीत दिशा में फिसल जाना बहुत आसान नहीं है। बार को हमेशा अपना दायित्व याद रखना चाहिए और पीढ़ी दर पीढ़ी इसे निभाना बाध्य कर्तव्य है।’’

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) द्वारा जून में सेवानिवृत्त होने वाले तीन न्यायाधीशों को विदाई देने के लिए आयोजित एक समारोह में, प्रधान न्यायाधीश ने न्यायपालिका में उनके योगदान के बारे में सराहना की।

एक दुर्लभ मौके पर, तीनों न्यायाधीशों के लिए उनकी सेवानिवृत्ति की वास्तविक तिथि से पहले एक साझा विदाई समारोह का आयोजन किया गया, क्योंकि शीर्ष अदालत 22 मई को ग्रीष्मकालीन अवकाश के लिए बंद हो जाती है और जुलाई में फिर से अदालत खुलती है।

प्रधान न्यायाधीश ने कहा, ‘‘हमें देश के विभिन्न हिस्सों से आए हमारे तीन सहयोगियों के करियर का जश्न मनाना चाहिए, जिनमें से प्रत्येक अपने स्वयं के अनुभव, अपनी सीख, अपनी आध्यात्मिकता और अपने काम और अनुभवों के माध्यम से अपने स्वयं के संदेश लेकर आए हैं।’’

न्यायमूर्ति जोसेफ के साथ छात्र दिनों से अपने जुड़ाव को याद करते हुए, जब वे लुटियंस दिल्ली में पड़ोसी थे, उन्होंने कहा, ‘‘हम दोस्त थे जो एक दूसरे को खेलने, फुटबॉल के खेल के लिए बुलाने को लेकर एक दूसरे के दरवाजे पर दस्तक देते थे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘न्यायमूर्ति जोसेफ 11, तुगलक रोड पर रहते थे और मैं अपने माता-पिता के साथ 13, तुगलक रोड पर रहता था…लेकिन जब मैं कहता हूं कि न्यायमूर्ति जोसेफ फुटबॉल के काफी उस्ताद थे तो मुझे एक रहस्य साझा करना चाहिए। उन्होंने मुझे फुटबॉल के खेल में कई तरह के गुर सिखाए।’’

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि न्यायमूर्ति जोसेफ ने ऐसे फैसले लिखे हैं जो वाणिज्यिक से लेकर संवैधानिक कानून तक के मुद्दों पर आने वाले वर्षों तक प्रभावी रहेंगे।

न्यायमूर्ति जोसेफ ने भी अपने संबोधन में न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ के साथ अपनी दोस्ती को याद किया और खुलासा किया कि वह एक बहुत अच्छे क्रिकेटर थे और बल्लेबाजी पसंद करते थे, और अब वह न्यायिक पक्ष में अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं।

प्रधान न्यायाधीश ने सार्वजनिक सेवा में उल्लेखनीय करियर के लिए न्यायमूर्ति रस्तोगी की भी प्रशंसा की। प्रधान न्यायाधीश ने याद किया कि कैसे कोविड महामारी के दौरान न्यायमूर्ति रस्तोगी के साथ मिलकर उन्होंने अदालत को ‘पेपरलेस’ बनाने की दिशा में कदम उठाए थे।

प्रधान न्यायाधीश ने न्यायमूर्ति वी रामासुब्रमण्यन की विनम्रता और सादगी की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने तमिल भाषा में औपचारिक शिक्षा प्राप्त की और स्नातक स्तर पर अंग्रेजी सीखी। प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने कहा कि न्यायमूर्ति रामासुब्रमण्यन उस पीठ का हिस्सा थे जिसने 2020 में भारत में क्रिप्टो-करेंसी का मार्ग प्रशस्त किया था।

भाषा आशीष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers