cm yogi birthday how did ajay singh bisht become a yogi know the journey

अजय सिंह बिष्‍ट से कैसे बने योगी आदित्यनाथ ? जानिए एक संन्यासी से दोबारा CM बनने तक का सफर

cm yogi birthday: : उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ का आज 50वां जन्मदिन है। इसे लेकर प्रदेश में खास तैयारी की गई है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : June 5, 2022/12:12 pm IST

CM Yogi Birthday: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ का आज 50वां जन्मदिन है। इसे लेकर प्रदेश में खास तैयारी की गई है। लोग अपने लाडले सीएम का जन्मदिन खास अंदाज में मना रहे हैं। आज से करीब 50 साल कोई इस बात का अंदाजा भी नहीं लगा सकता था कि पौड़ी गढ़वाल के एक सुदूर पहाड़ी गांव में जन्मे अजय सिंह बिष्ट भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश का लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगे।

योगी गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर के महंत रहे हैं। आदित्यनाथ गोरखनाथ मंदिर के पूर्व महंत अवैद्यनाथ के उत्तराधिकारी भी हैं। उनकी पहचान हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक के तौर पर भी है। हिंदू वाहिनी हिन्दू युवाओं का सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी समूह माना जाता है।

read more: 6 माह…सैकड़ों दंगे! दंगे सच में प्रायोजित है…क्या PFI से मिली हुई है कांग्रेस?

परिवार को बिना बताए बन गए संन्यासी

योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के एक छोटे से गांव में हुआ । उनका असली नाम अजय सिंह है गढ़वाल विश्विद्यालय से उन्होंने गणित में स्नातक किया। 1994 में 22 साल की उम्र में अजय सिंह बिष्ट अपने परिवार को बिना बताए संन्यासी बन गए। उन्होंने भगवा कपड़े धारण कर लिए, अपने बाल मुंडवाए और बड़ी बाली पहनने के लिए अपने कान छिदवाए। अजय सिंह बिष्ट अब नाथ संप्रदाय के योगी आदित्यनाथ बन गए थे। यह नाम गुरु गोरखनाथ पर रखा गया था।

26 साल की उम्र में बनाया रिकॉर्ड

1988 से योगी आदित्यनाथ गोरखपुर क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं। यूपी भाजपा के बड़े चेहरे के रूप में उनकी पहचान रही है। 2014 में योगी पांचवी बार सांसद चुने गये थे। गुरु अवैद्यनाथ ने 1998 में राजनीति से संन्यास लेकर योगी आदित्यनाथ को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया था। इसी समय से से उन्होंने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत कर दी। 1998 में गोरखपुर से 12वीं लोकसभा का चुनाव जीतकर योगी आदित्यनाथ पहली बार संसद पहुंचे। यहां उन्होने एक रिकार्ड बनाया उस वक्त वह सबसे कम उम्र के सांसद थे। योगी की उम्र उस वक्त 26 साल थी।

read more: मध्यप्रदेश के नौगांव में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

ऐतिहासिक जीत दर्ज की

2022 के राज्य विधानसभा चुनावों में योगी आदित्यनाथ के सामने अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी और उसके साथ सत्ता-विरोधी लहर के रूप में 2 चुनौती थी। सारी चुनौतियों को पार करते हुए उन्होंने दूसरे कार्यकाल की ऐतिहासिक जीत दर्ज की पूरे पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद सत्ता में आने वाले यूपी के एकमात्र सीएम बन गए। सीएम पद पर दोबारा चुने जाने के बाद योगी आदित्यनाथ को पीएम मोदी के उत्तराधिकारी बनने के दावे के रूप में देखा जा रहा है।

आदित्यनाथ प्रभावशाली मुख्यमंत्रियों की फेहरिस्त में सबसे आगे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रभावशाली मुख्यमंत्रियों की फेहरिस्त में सबसे आगे हैं। वह प्रभावशाली व्यक्तियों की श्रेणी में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के बाद दूसरे नंबर पर हैं। यह तथ्य एक मैगजीन की ओर से  50 प्रभावशाली भारतीयों की वर्ष 2020 के सर्वे में सामने आया है। योगी आदित्‍यनाथ अपनी कर्मठता, सादगी और ईमानदार नेता की छवि से  विरोधियों के दिलों में भी कुछ हद तक जगह बनाने में सफल रहे हैं। हालांकि सियासी दंगल में उनकी छवि अक्रामक नेता की रही है। राजनीतिक लड़ाइयों जब कभी अवसर आता है वह तथ्‍यों और पूरी दृढ़ता के साथ अपनी बात रखते हैं।