कॉलेजियम ने उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीश पद पर नियुक्ति के लिए आठ नामों की सिफारिश की

कॉलेजियम ने उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीश पद पर नियुक्ति के लिए आठ नामों की सिफारिश की

Edited By: , September 17, 2021 / 04:00 PM IST

नयी दिल्ली, 17 सितंबर (भाषा) उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम ने देश के विभिन्न उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के पद पर नियुक्ति के लिए केंद्र को आठ नामों की सिफारिश की है। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण की अध्यक्षता वाले तीन सदस्यीय कॉलेजियम ने चार मुख्य न्यायाधीशों को विभिन्न उच्च न्यायालयों में स्थानांतरित करने की सिफारिश करने का भी निर्णय लिया है। प्रधान न्यायाधीश के अलावा, उच्च न्यायालयों में नियुक्ति से संबंधित तीन सदस्यीय कॉलेजियम में न्यायमूर्ति यू यू ललित और न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर शामिल हैं।

सूत्रों ने बताया कि कॉलेजियम ने उच्च न्यायालय के 27 अन्य न्यायाधीशों को अन्य उच्च न्यायालयों में स्थानांतरित करने की सिफारिश करने का भी फैसला किया है।

एक विश्वसनीय सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘’उच्च न्यायालयों में बड़े फेरबदल और मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति पर फैसला सघन बैठकों के बाद हुआ है।’’ साथ ही कहा कि इस संबंध में बृहस्पतिवार और शुक्रवार को बैठकें हुईं। सूत्र ने कहा कि जजों के नाम और ब्योरे के संबंध में कॉलेजियम के फैसले अभी तक शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर अपलोड नहीं किए गए हैं।

भाषा आशीष दिलीप

दिलीप