केरल में कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ सम्पन्न |

केरल में कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ सम्पन्न

केरल में कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ सम्पन्न

: , September 29, 2022 / 01:33 PM IST

(तस्वीर के साथ)

मलप्पुरम (केरल), 29 सितंबर (भाषा) कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ केरल में बृहस्पतिवार को सम्पन्न हुई। पदयात्रा को दोपहर से तमिलनाडु में फिर शुरू किया जाएगा।

राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार सुबह यहां चुंगथारा के मार्थोमा कॉलेज जंक्शन से पदयात्रा शुरू की थी, जो लगभग 8.6 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद वाझिकदावु में सीकेएचएस मणिमूली पहुंची। यह केरल में यात्रा का अंतिम पड़ाव था।

गांधी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश, दिग्विजय सिंह ने केरल प्रदेश कांग्रेस समिति (केपीसीसी) और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) नेताओं, पार्टी कार्यकर्ताओं और अन्य सभी को धन्यवाद दिया जो राज्य में 18 दिन से अधिक समय तक पदयात्रा का हिस्सा बने।

गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘ घर वहीं है जहां आपको प्यार मिले और केरल मेरा घर है। मैं कितना भी स्नेह दे दूं, मुझे यहां के लोगों से बदले में उससे हमेशा अधिक ही मिलता है। मैं सदा ऋणी रहूंगा। शुक्रिया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं कांग्रेस, यूडीएफ के नेताओं व कार्यकर्ताओं, केरल पुलिस, मीडिया कर्मियों और इस खूबसूरत राज्य में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का हिस्सा बनने वाले हर एक का पूरे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं। आपने हमें जो समर्थन दिया है, वह हमारे संकल्प को और मजबूत बनाता है।’’

अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) के महासचिव तथा प्रभारी (संचार) जयराम रमेश ने इससे पहले ट्वीट किया था, ‘‘ ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का 22वां दिन केरल में यात्रा का अंतिम दिन है। पदयात्री नीलांबुर से वाझिकदावु का सफर तय कर रहे हैं। वाझिकदावु से हम वाहन के जरिए तमिलनाडु के गुडलुर पहुंचेंगे। हम केरल के लोगों से मिले प्यार के लिए उनके बहुत आभारी हैं।’’

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं यात्रा के राष्ट्रीय समन्वयक दिग्विजय सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘ अन्य राज्यों की पीसीसी को भी केरल पीसीसी से संगठनात्मक कार्य सीखने चाहिए। केरल के लोगों और केरल के कांग्रेस के सदस्यों का इस बेहतरीन सहयोग देने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया।’’

उन्होंने ट्वीट किया कि 22 दिन बाद आज वे केरल से रवाना होंगे, जहां केरल पीसीसी ने उनका काफी सत्कार किया।

यात्रा के कार्यक्रम के अनुसार, गांधी वाझिकदावु से कार से तमिलनाडु के गुडालूर में सरकारी कला एवं विज्ञान कॉलेज जाएंगे।

कांग्रेस पार्टी के सूत्रों ने बताया कि वनीय क्षेत्र होने के कारण वहां से पैदल जाना संभव नहीं है इसलिए वे कार में यात्रा करेंगे।

इसके बाद शाम करीब पांच बजे सरकारी कला एवं विज्ञान कॉलेज से एक बार फिर पदयात्रा शुरू की जाएगी। करीब 5.5 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद गुडलुर बस स्टैंड पर आज के दिन की यात्रा सम्पन्न होगी।

कांग्रेस की 3,570 किलोमीटर लंबी और 150 दिन तक चलने वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और यह जम्मू-कश्मीर में सम्पन्न होगी।

भाषा निहारिका माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)