अग्निपथ योजना और राहुल गांधी को निशाना बनाने के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ता सोमवार को करेंगे प्रदर्शन |

अग्निपथ योजना और राहुल गांधी को निशाना बनाने के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ता सोमवार को करेंगे प्रदर्शन

अग्निपथ योजना और राहुल गांधी को निशाना बनाने के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ता सोमवार को करेंगे प्रदर्शन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : June 19, 2022/10:05 pm IST

नयी दिल्ली, 19 जून (भाषा) कांग्रेस ने कहा कि ‘युवा विरोधी’ अग्निपथ योजना और राहुल गांधी को निशाना बनाने की मोदी सरकार की ‘प्रतिशोध की राजनीति’ के खिलाफ देश भर में पार्टी के लाखों कार्यकर्ता सोमवार को शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेंगे।

कांग्रेस नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेगा और धनशोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा राहुल गांधी से पूछताछ के विरोध में प्रदर्शन के दौरान दिल्ली पुलिस द्वारा पार्टी सांसदों के साथ कथित दुर्व्यवहार एवं उत्पीड़न को उनके संज्ञान में लाएगा।

अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को कहा था कि ईडी ने गांधी की मां सोनिया गांधी के अस्पताल में भर्ती होने के कारण नेशनल हेराल्ड धनशोधन मामले में उनकी पूछताछ को 17 जून से 20 जून तक के लिए टालने के अनुरोध को स्वीकार कर लिया था।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया, ‘‘कल देश भर में कांग्रेस के लाखों कार्यकर्ता युवा विरोधी अग्निपथ योजना के खिलाफ और अपने नेता राहुल गांधी, सांसद को निशाना बनाने वाली मोदी सरकार की प्रतिशोध की राजनीति के खिलाफ शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल शाम को माननीय राष्ट्रपति से मुलाकात भी करेगा।’’

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी, पी चिदंबरम, के सी वेणुगोपाल और रमेश सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कोविंद से मिलेंगे और उन्हें पार्टी सांसदों के साथ ‘‘बिना किसी उकसावे के दुर्व्यवहार’’ के बारे में अवगत कराएंगे। कांग्रेस ने सांसदों के साथ ‘‘दुर्व्यवहार’’ को सभी लोकतांत्रिक मानदंडों का उल्लंघन बताया।

कांग्रेस नेताओं के अलग-अलग प्रतिनिधिमंडल पहले ही राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मिल चुके हैं और सांसदों के अधिकारों के उल्लंघन के लिए कार्रवाई की मांग कर चुके हैं और उनसे इसे विशेषाधिकार नोटिस के रूप में मानने के लिए कहा है।

राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ का कांग्रेस ने कड़ा विरोध किया है। पुलिस ने मध्य दिल्ली में निषेधाज्ञा लागू कर दी थी और कांग्रेस नेताओं को निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने के आरोप में हिरासत में लिया था।

केंद्र पर हमला तेज करते हुए कांग्रेस ने रविवार को यहां सरकार की अग्निपथ योजना का विरोध करने वालों के समर्थन में ‘सत्याग्रह’ किया।

राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से रविवार को उनका जन्मदिन नहीं मनाने की अपील की थी। उन्होंने उनके लिए शनिवार रात जारी एक संदेश में कहा था कि देश के युवा आक्रोशित हैं और सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं और कांग्रेस कार्यकर्ताओं को उनके साथ खड़े होना चाहिए।

भाषा अमित दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)