कांग्रेस कार्य समिति की बैठक बृहस्पतिवार को, लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर होगी चर्चा |

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक बृहस्पतिवार को, लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर होगी चर्चा

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक बृहस्पतिवार को, लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर होगी चर्चा

:   Modified Date:  December 20, 2023 / 10:35 PM IST, Published Date : December 20, 2023/10:35 pm IST

नयी दिल्ली, 20 दिसंबर (भाषा) कांग्रेस की शीर्ष नीति निर्धारण इकाई कार्य समिति की बृहस्पतिवार को बैठक होगी, जिसमें अगले लोकसभा चुनाव की तैयारियों और ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दलों साथ मिलकर आगे बढ़ने की रणनीति समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी।

पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कार्य समिति के विभिन्न सदस्य शिरकत करेंगे।

विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ की बैठक के दो दिनों बाद कांग्रेस कार्य समिति की बैठक होने जा रही है।

विपक्षी गठबंधन की 19 दिसंबर को यहां हुई बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खरगे को विपक्ष की ओर से प्रधानमंत्री पद का चेहरा बनाने की पैरवी की थी। हालांकि खरगे ने कहा कि चुनाव जीतने के बाद ही प्रधानमंत्री पद के बारे में फैसला किया जाएगा।

हाल ही में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व की यह पहली बैठक है। इन चुनावों में कांग्रेस को मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ और राजस्थान में हार का सामना करना पड़ा है जबकि तेलंगाना में उसे जीत मिली।

कांग्रेस का कहना है कि विधानसभा चुनाव नतीजे बेहद निराशाजनक और उम्मीदों के मुताबिक नहीं होने के बावजूद उसका मनोबल गिरा नहीं है।

पार्टी पहले ही चुनाव परिणामों का पहले दौर का विश्लेषण कर चुकी है और कार्य समिति में हार के कारणों पर आगे चर्चा होने की संभावना है।

पार्टी नेतृत्व द्वारा भाजपा से मुकाबला करने के लिए एक नया एजेंडा तय किए जाने की संभावना है क्योंकि जाति जनगणना पर उसका मुख्य जोर मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मतदाताओं को आकर्षित करने में विफल रहा है।

यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब कांग्रेस के सामने अगले आम चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए वैकल्पिक सकारात्मक एजेंडा लाने की चुनौती है।

सोनिया गांधी ने बुधवार को संसदीय दल की बैठक में सांसदों से कहा कि विधानसभा चुनाव के नतीजे बेहद निराशाजनक रहे हैं, लेकिन पार्टी की विचारधारा और उसके मूल्य उसका मार्गदर्शन करेंगे।

यह पहली बार था जब सोनिया गांधी ने हालिया विधानसभा चुनाव नतीजों पर टिप्पणी की।

सोनिया गांधी ने कहा, ‘अगले कुछ महीनों में लोकसभा चुनाव होने हैं। एक पार्टी के रूप में और ‘इंडिया ‘ गठबंधन के सदस्य के तौर पर भी हमें अपना काम करना है। कांग्रेस अध्यक्ष ने पहले ही हमारी चुनावी तैयारी शुरू कर दी है। हमारे स्थापना दिवस पर नागपुर में आयोजित की जा रही रैली इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।’

कांग्रेस 28 दिसंबर को पार्टी के स्थापना दिवस पर नागपुर में एक रैली करने जा रही है।

भाषा हक रंजन जोहेब

जोहेब

जोहेब

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)