परामर्श लता |

परामर्श लता

परामर्श लता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : February 6, 2022/6:45 pm IST

नयी दिल्ली, छह फरवरी (भाषा) लता मंगेशकर के निधन से संबंधित पीटीआई-भाषा से जारी प्रमुख खबरों की सूची:

प्रादे49 लता मंगेशकर दूसरी लीड निधन

स्वरकोकिला लता मंगेशकर का निधन, देश में शोक की लहर

मुंबई, देश के संगीत जगत की सबसे बड़ी हस्तियों में शुमार और कई पीढ़ियों तक अपनी सुरीली आवाज का जादू बिखेरने वाली महान गायिका लता मंगेशकर का रविवार को मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 92 वर्ष की थीं।

प्रादे71 महाराष्ट्र लता लीड अंतिम यात्रा

तिरंगे में लिपटी लता मंगेशकर की अंतिम यात्रा शुरू

मुंबई, तिरंगे में लिपटे सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर को फूलों से सजे एक ट्रक से अंतिम संस्कार के लिए रविवार शाम दक्षिण मुंबई में उनके आवास से दादर के शिवाजी पार्क ले जाया गया। वहां पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनकी अंत्येष्टि की जाएगी।

दि43 लता मंगेशकर लीड मोदी

लता दीदी मानवता के लिए आशीर्वाद थीं, उनसे बहुत स्नेह मिला : प्रधानमंत्री मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महान गायिका लता मंगेशकर के निधन पर रविवार को शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उनके जाने से देश में खालीपन पैदा हो गया है और भावी पीढ़ियां उन्हें भारतीय संस्कृति की पुरोधा के रूप में याद रखेंगी, जिनकी सुरीली आवाज में लोगों को मोहित करने की अद्वितीय क्षमता थी।

दि38 लता मंगेशकर लीड प्रतिक्रिया

लता मंगेशकर के निधन पर शोक की लहर, विभिन्न हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विभिन्न हस्तियों ने रविवार को महान गायिका लता मंगेशकर के निधन पर शोक प्रकट किया।

दि50 लता मोदी वेबसाइट

मोदी की वेबसाइट पर लता मंगेशकर के साथ उनके ‘खास रिश्ते’ को याद किया गया

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वेबसाइट पर रविवार को स्वर कोकिला लता मंगेशकर और उनके ”खास रिश्ते” को याद किया गया। इसमें कहा गया कि महान गायिका ने वर्ष 2013 में कहा था कि वह मोदी को भारत के प्रधानमंत्री के रूप में देखने की ईश्वर से प्रार्थना करती हैं।

वि16 लता ब्रिटेन 1974 कार्यक्रम

लता मंगेशकर: लंदन के प्रतिष्ठित रॉयल अल्बर्ट हॉल में प्रस्तुति देने वाली पहली भारतीय कलाकार

लंदन, भारत की स्वर कोकिला के रूप में जानी जाने वाली गायिका लता मंगेशकर को लंदन के प्रतिष्ठित रॉयल अल्बर्ट हॉल में लाइव प्रस्तुति देने वाली पहली भारतीय कलाकार होने का गौरव प्राप्त है।

प्रादे61 महाराष्ट्र लता मंगेशकर लीड शोक

लता मंगेशकर का निधन : महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को एक दिन के शोक, सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की

मुंबई, महाराष्ट्र सरकार ने सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर के सम्मान में सोमवार को सार्वजनिक अवकाश और एक दिन के शोक की घोषणा की।

खेल21 खेल लता लीड श्रद्धांजलि

खेल जगत ने महान गायिका लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी

मुंबई, क्रिकेटरों की अगुआई में खेल जगत ने रविवार को महान गायिका लता मंगेशकर के निधन पर शोक जताया और उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वह हमेशा लोगों के दिलों में रहेंगी।

दि41 लता मंगेशकर गीत

मेरी आवाज ही पहचान है: लता मंगेशकर को ‘परिभाषित’ करने वाला गीत

नयी दिल्ली, लता मंगेशकर ने यूं तो लगभग आठ दशकों में हजारों गीतों को अपनी आवाज से सजाया, हालांकि कुछ ऐसे गीत रहे जिनसे उनका बेहद गहरा जुड़ाव बन गया और स्वर कोकिला ने कई बार इन गीतों का जिक्र भी किया।

प्रादे51 लता मंगेशकर अभिनय

मामूली भूमिकाओं से लेकर सुर साम्राज्ञी तक : लता मंगेशकर ने फिल्मों में इस तरह किया प्रवेश

मुंबई, पिता का निधन हो चुका था और परिवार पालने का कोई जरिया ना था … ऐसे में परिवार का बोझ उठाने के लिए लता मंगेशकर ने फिल्म उद्योग में छोटी छोटी भूमिकाओं से अपने कैरियर की शुरूआत की । उस समय किसे पता था कि एक वक्त आने वाला है, जब लता दशकों तक संगीत जगत पर राज करेंगी।

वि11 लता पाकिस्तान जिया

लता मंगेशकर: भारतीय स्वरकोकिला, जिन्होंने पाकिस्तानी तानाशाह जिया-उल-हक को भी अपना मुरीद बना लिया

इस्लामाबाद, पाकिस्तान के क्रूर तानाशाह जनरल मुहम्मद जिया उल हक को अपने देश में महिलाओं की संगीत और अन्य कला प्रस्तुति पर प्रतिबंध लगाने के लिए जाना जाता है, लेकिन वह भी लता मंगेशकर की सुरीली आवाज के जादू से अछूते नहीं रह सके थे और उन्होंने एक बार खुद स्वीकार किया था कि वह भारत की ‘स्वर कोकिला’ का प्रशंसक हैं।

प्रादे37 लता मंगेशकर मौन व्रत

जब इंदौर के उस्ताद अमीर खां की सलाह पर लता मंगेशकर ने लिया था ‘‘मौनव्रत’’ : संस्मरण

इंदौर (मध्यप्रदेश), ‘स्वर कोकिला’ लता मंगेशकर ने वर्ष 1960 के आस-पास अपने स्वर-रज्जु (वोकल कॉर्ड) में परेशानी के चलते कुछ समय तक ‘मौनव्रत’ लिया था। गले को आराम देने के बाद जब वह माइक्रोफोन पर लौटी थीं, तो उन्होंने मशहूर गीत ‘‘कहीं दीप जले, कहीं दिल’ के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता था।

दि36 लता मंगेशकर उर्दू दिलीप

जब दिलीप कुमार की टिप्पणी के बाद लता मंगेशकर ने एक मौलाना से उर्दू पढ़ना शुरू किया

नयी दिल्ली, छह फरवरी (भाषा) स्वर कोकिला लता मंगेशकर को लेकर अक्सर लोगों के मन में एक सवाल उठता है कि एक मराठी भाषी गायिका ने उर्दू से परिचित नहीं होने के बावजूद इस भाषा में अपने उच्चारण को कैसे बेहतर किया? इसका उत्तर वर्ष 1947 में मिलता है, जब लता मंगेशकर पहली बार दिलीप कुमार से मिलीं और कुमार ने मंगेशकर के उर्दू उच्चारण को लेकर संदेह जताया। इसके बाद दिलीप की एक टिप्पणी ने उन्हें उर्दू सीखने के लिए एक मौलाना से पढ़ने को प्रेरित किया।

प्रादे74 लता मंगेशकर सावरकर

सावरकर के रात्रिभोजों की सबसे छोटी सदस्य होने से लेकर उनके गीतों को स्वर तक दिया था लता ने:पुस्तक

मुंबई, विवादास्पद हिंदू राष्ट्रवादी विनायक दामोदर सावरकर की अंतर-जातीय रात्रिभोज मंडली की सबसे कम उम्र की सदस्य रहने से लेकर उनके गीतों को स्वर देने तक, सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर इस स्वतंत्रता सेनानी के साथ करीबी रूप से जुड़ी हुई थीं।

भाषा

शफीक दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)