Corona BF.7 variant will have a big impact in the new year

Corona BF.7 का दिखने लगा असर, पर्यटकों को उठानी पड़ रही परेशानी, इतने प्रतिशत तक गिरी होटल बुकिंग

Corona BF.7 variant will have a big impact in the new year कोरोना को बढ़ते खतरे ने पर्यटन कारोबार पर असर दिखाना शुरू कर दिया है।

Edited By :   Modified Date:  December 27, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : December 27, 2022/8:50 pm IST

Corona BF.7 variant will have a big impact in the new year: कोरोना के नए वैरिएंट बीएफ.7 (BF.7) की आशंका के बीच पर्यटक ने एक बार फिर उत्तराखंड से मुंह मोड़ना शुरू कर दिया है। थर्टी फर्स्ट पर कोरोना का असर दिखाई दे रहा है। दिल्ली, यूपी सहित पड़ोसी राज्यों से नैनीताल, पिथौरागढ़ सहित अन्य पर्यटक स्थलों में टूरिस्टों ने होटल बुकिंग कैंसिल करानी शुरू कर दी है।

Read more: इलेक्ट्रिक अवतार में आई ‘लखटकिया’ कार! डिजाइनर ने पेश की तस्वीरें, जानें लॉन्चिंग डेट 

कोरोना को बढ़ते खतरे ने पर्यटन कारोबार पर असर दिखाना शुरू कर दिया है। इस बार नैनीताल में काफी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। पर होटल कारोबारियों के अनुसार जबसे कोरोना को लेकर हव्वा बढ़ा है बुकिंग और पूछताछ में करीब 25 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है। इससे पर्यटन कारोबारी भी कुछ असहज नजर आ रहे हैं।

होटल बुकिंग में हुई गिरावट

क्रिसमस पर नैनीताल में पर्यटकों की आमद काफी अधिक रही। पर इसके बावजूद करीब 30 फीसदी तक होटलों के कमरे खाली ही रहे। मास्क की अनिवार्यता व कोरोना को लेकर लगातार आती खबरों का यह असर रहा। अब यही ट्रेंड नए साल के जश्न पर भी दिख रहा है। हालांकि नैनीताल, रामनगर, भीमताल, मुक्तेश्वर में ज्यादातर होटल पहले ही 60 फीसदी तक की एडवांस बुकिंग ले चुके हैं।

नैनीताल के मनु महारानी होटल के जीएम नरेश गुप्ता के अनुसा कोविड ने नए वेरिएंट सामने आने के बाद रोजाना पर्यटक नैनीताल की हालात की जानकारी ले रहे हैं। पहले ही अपेक्षा पूछताछ व बुकिंग आने की गति में भी कमी आई है। होटल शेरवानी के मैनेजर दिनेश पालीवाल बताते हैं कि अब तक होटल 60 फीसदी तक बुक है। उम्मीद है कि थर्टीफस्ट तक यह और बेहतर स्थिति में होगा।

Read more: आखिरकार जीत गई मां: CWC ने नहीं दी कस्टडी तो मां ने किया ये काम, पिता ने मासूम को बनाया था हवस का शिकार 

होटलों स्टाफ कर रहे मास्क का प्रयोग

Corona BF.7 variant will have a big impact in the new year: नैनीताल या उत्तराखंड में एक भी नए वेरीएंट का कोरेाना केस नहीं आया है। पर्यटक यहां बिना किसी डर के घूमकर मस्ती कर सकते हैं। कोविड को लेकर भी कोई गाइडलाइन नहीं है। होटल स्टाफ मास्क का प्रयोग कर रहे हैं।

पर्यटकों ने अब कोरोना के नए वेरिएंट की दस्तक के बाद होटलों की बुकिंग रद्द करनी शुरू कर दी है। इससे पर्यटकों को विशेष सुविधाएं देने की तैयारी में जुटे कारोबारियों को निराशा हो रही है। कई होटलों में पहाड़ी व्यंजन परोसने की तैयारी की गई थी वे भी अब अपने कार्यक्रम को लेकर निश्चिंत नहीं हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें