Corona may Makes you impotent, affect the fertility of men

कोरोना से पापा बनने में हो सकती है मुश्किल, पुरुषों की प्रजनन क्षमता हो सकती है प्रभावित, नई स्टडी में हुआ खुलासा

कोरोना से पापा बनने में हो सकती है मुश्किल, प्रजनन क्षमता हो सकती है प्रभावित! Corona may Makes you impotent, affect the fertility of men

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : April 11, 2022/4:42 pm IST

नयी दिल्ली: Corona Makes impotent मामूली या मध्यम स्तर का कोरोना वायरस संक्रमण भी पुरुष प्रजनन प्रणाली संबंधी प्रोटीन के स्तर में बदलाव कर सकता है, जिससे उनकी प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), मुंबई के अनुसंधानकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए एक छोटे से अध्ययन में यह दावा किया गया है। पत्रिका ‘एसीएस ओमेगा’ में पिछले सप्ताह प्रकाशित अनुसंधान में कोविड-19 से उबर चुके पुरुषों के वीर्य में प्रोटीन के स्तर का विश्लेषण किया गया।

Read More: ‘भगवा पहनने वालों, तुम भी आतंकी बन जाओ’… आध्यात्मिक गुरु पुलकित महाराज के विवादित बयान, FIR दर्ज

Corona Makes impotent अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार, कोविड-19 के लिए जिम्मेदार सार्स-सीओवी-2 वायरस मुख्य रूप से श्वास प्रणाली को प्रभावित करता है, लेकिन यह वायरस और उसके प्रति शरीर की प्रतिक्रिया अन्य उत्तकों को भी नुकसान पहुंचाती है। उन्होंने कहा कि हाल के अध्ययन से इस बात का संकेत मिला है कि कोविड-19 पुरुषों की प्रजनन क्षमता को कम कर सकता है और यह वायरस पुरुष प्रजनन अंगों में पाया गया है।

Read More: गौशाला में भीषण आगजनी, 49 गाय जिंदा जले, मची अफरातफरी

इस अनुसंधान में मुंबई स्थित जसलोक अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र के अनुसंधानकर्ताओं ने भी भाग लिया। अनुसंधानकर्ताओं के दल ने यह पता लगाना चाहा कि कोविड-19 का पुरुष प्रजनन प्रणाली पर क्या कोई दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है। उन्होंने 10 स्वस्थ पुरुषों के वीर्य में प्रोटीन के स्तर और हल्के या मध्यम कोरोना वायरस संक्रमण से हाल में उबरे 17 पुरुषों के वीर्य में प्रोटीन के स्तर की तुलना की। इन सभी पुरुषों की आयु 20 से 45 वर्ष थी और उनमें से पहले कोई प्रजनन क्षमता के अभाव की समस्या से पीड़ित नहीं रहा।

Read More: राजधानी में बढ़ रहे कोरोना केस, स्वास्थ्य मंत्री जैन ने कहा नया स्वरूप आने तक चिंता की बात नहीं 

अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि कभी संक्रमित नहीं हुए पुरुषों की तुलना में कोविड-19 से उबरे पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या काफी कमी आई और उनमें सामान्य आकार के शुक्राणु कम थे। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि कोविड-19 से उबरे पुरुषों के वीर्य में प्रोटीन के स्तर में भी बदलाव देखा गया।

Read More: इस बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, इस खास सर्विस का इस्तेमाल करने पर देना होगा चार्ज