India's increased value, Covishield and Covaxin have been recognized by 96 countries

भारत का बढ़ा मान, Covishield और Covaxin को 96 देशों ने दी मान्यता

India's increased value, Covishield and Covaxin have been recognized by 96 countries

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : November 10, 2021/10:25 am IST

नई दिल्ली। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक अच्छी खबर दी है। उन्होंने बताया कि दुनियाभर में करीब 96 देशों ने भारत में निर्मित Covaxin और Covishield वैक्सीनों को मान्यता दे दी है। भारत की इन दोनों ही वैक्सीनों को WHO पहले ही अपनी आपातकालीन उपयोग सूची में शामिल कर चुका है।

पढ़ें- अब जानवरों पर कोरोना का खतरा, सिंगापुर चिड़ियाघर में 4 शेर कोरोना संक्रमित, शेरों में खांसने, छींकने के थे लक्षण, जांच में निकले पॉजिटिव

उन्होंने कहा, ”वर्तमान में 96 देशों ने टीकाकरण प्रमाणपत्रों की परस्पर मान्यता के लिए सहमति व्यक्त की है।”

पढ़ें- कश्मीर में टारगेट किलिंग पर सरकार का बड़ा एक्शन, घाटी में भेजे गए 5500 अतिरिक्त जवान

मंत्रालय ने कहा कि इन देशों से लगातार यात्रा करने वाले लोगों को 20 अक्टूबर, 2021 को अंतरराष्ट्रीय आगमन के मद्देनजर जारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार कुछ छूट प्रदान की गई है। मंत्रालय के मुताबिक, जो लोग विदेश यात्रा करना चाहते हैं, वे अंतरराष्ट्रीय यात्रा टीकाकरण प्रमाणपत्र को-विन पोर्टल से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

पढ़ें- त्रिपुरा निकाय चुनाव में भाजपा का दबदबा, 334 में से 112 सीटों पर निर्विरोध जीत हासिल की

जिन 96 देशों ने टीकाकरण प्रमाणपत्रों की परस्पर मान्यता के लिए सहमति व्यक्त की है- उनमें कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, बेल्जियम, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्पेन, बांग्लादेश, फिनलैंड, माली, घाना, सिएरा लियोन, नाइजीरिया, सर्बिया, पोलैंड, स्लोवाक रिपब्लिक, क्रोएशिया, बुल्गारिया, तुर्की, चेक गणराज्य, स्विट्जरलैंड, स्वीडन, ऑस्ट्रिया, रूस, कुवैत, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, कतर आदि देश शामिल हैं।

पढ़ें- नोबेल विजेता मलाला यूसुफजई ने की शादी, कौन हैं उनके पति.. सोशल मीडिया पर शेयर कीं तस्वीरें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को कहा कि 96 देशों ने भारत के साथ कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र को परस्पर मान्यता देने पर सहमति जताई है। मांडविया ने एक बयान में कहा कि भारत सरकार दुनिया के बाकी हिस्सों के साथ संपर्क में है ताकि दुनिया के सबसे बड़े कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के लाभार्थियों को स्वीकृति और मान्यता मिल सके ताकि वे शिक्षा, व्यवसाय और पर्यटन उद्देश्यों के लिए आसानी से यात्रा कर सकें।