चक्रवात ‘यास’ के कारण एक करोड़ लोग प्रभावित, 3 लाख मकान टूटे, CM ममता बनर्जी ने दी जानकारी | Cyclone affects 1 crore people, damages three lakh houses: Mamata Banerjee

चक्रवात ‘यास’ के कारण एक करोड़ लोग प्रभावित, 3 लाख मकान टूटे, CM ममता बनर्जी ने दी जानकारी

चक्रवात ‘यास’ के कारण एक करोड़ लोग प्रभावित, 3 लाख मकान टूटे, CM ममता बनर्जी ने दी जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : May 26, 2021/10:50 am IST

कोलकाता, 26 (भाषा) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को बताया कि चक्रवात ‘यास’ के कारण मौसम संबंधी प्रतिकूल परिस्थितियों की वजह से राज्य में कम से कम एक करोड़ लोग प्रभावित हुए और तीन लाख मकान क्षतिग्रस्त हुए। बनर्जी ने बताया कि मछलियां पकड़ने गए एक व्यक्ति की ‘‘दुर्घटनावश’’ मौत हो गई। बनर्जी ने लोगों को सचेत किया कि तूफान के कारण समुद्र में ऊंची लहरें उठती रहेंगी।

read more: कर्नाटक को रूस का टीका स्पूतनिक देने पर दो कंपनियों ने दिखाई रुचि

उन्होंने दावा किया कि बंगाल चक्रवात से ‘‘सबसे अधिक प्रभावित’’ हुआ है। मुख्यमंत्री ने बताया कि 15,04,506 लोगों को संवेदनशील स्थानों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। बनर्जी ने कहा, ‘‘मैं पूर्व मेदिनीपुर, दक्षिण 24 परगना और उत्तर 24 परगना जिलों में प्रभावित इलाकों का जल्द ही हवाई सर्वेक्षण करूंगी।’’ उन्होंने बताया कि अभी सरकार के पास चक्रवात के कारण हुए नुकसान संबंधी प्रारंभिक आंकड़े हैं।

read more: स्पुतनिक वी के उत्पादकों के साथ बातचीत जारी, वे दिल्ली को टीकों की …

बनर्जी ने कहा कि नुकसान संबंधी सटीक जानकारी मिलने में कम से कम 72 घंटे लगेंगे। ‘यास’ के बुधवार सुबह करीब नौ बजे तट पर टकराने के साथ ही उत्तरी ओडिशा एवं पड़ोसी पश्चिम बंगाल में भीषण चक्रवाती तूफान ने अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया जहां इस दौरान 130-140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं।