DA Arrears Latest Update: Salary Increase after DA hike of govt employees

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब खाते में आएगी इतनी सैलरी, मिलेगा इतने महीनों का एरियर भी

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब खाते में आएगी इतनी सैलरी, DA Arrears Latest Update: Salary Increase after DA hike of govt employees

Edited By :   Modified Date:  April 8, 2023 / 03:57 PM IST, Published Date : April 8, 2023/3:57 pm IST

DA Arrears Latest Update सरकार में मार्च के महीने में देश के लाखों सरकारी कर्मचारियों को सौगात देते हुए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया था। इस संबंध में वित्त ने भी मुहर लगा दी है। ये बढ़ोतरी एक जनवरी 2023 से लागू होगी। यानी केंद्रीय कर्मचारियों को तीन महीने का डीए एरियर मिलेगा।

Read More : MP News: जिला अस्पताल में चल रहे गोरखधंधे का पर्दाफाश, अवैध रूप से मिल रहा शराब और गांजा

DA Arrears Latest Update सरकार की ओर से डीए बढ़ाने के बाद केंद्र सरकार के करीब 47।58 लाख कर्मचारियों और 69।76 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। DA में यह बढ़ोतरी 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद की गई है। इससे सरकार पर सालाना 12,815 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ बढ़ेगा। सरकार हर 6 महीने पर कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है।

Read More : भिलाई के लोग भी उठाएंगे मिलेट्स के बने व्यंजनों का लुफ्त, सीएम भूपेश ने मिलेट्स कैफे का किया लोकार्पण

बता दें कि केंद्र सरकार के बाद कई राज्यों की सरकारों ने डीए में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। देश के कई राज्यों के कर्मचारियों को अब 42 प्रतिशत डीए मिलेगा। इन राज्यों की सूची में झारखंड, गोवा, राजस्थान शामिल है। इन तीनों राज्यों के कर्मचारियों को अब 42 प्रतिशत डीए का लाभ मिलेगा।

Read More : अगर आप भी रहते है किराय के मकान में तो जान लें ये अधिकार, मकान मालिक के साथ किरायदारों को मिलते है ये हक

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

डीए में हुई चार फीसदी की बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी इसे भी समझ लेते हैं। मान लीजिए कि किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक पे 18,000 रुपये है। अगर 38 फीसदी के हिसाब से देखें, तो डीए 6,840 रुपये बनता है। वहीं, अगर 42 फीसदी के हिसाब से देखें, तो ये 7,560 रुपये बनेगा। यानी कर्मचारी की सैलरी में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी।