Government employees will get 42% dearness allowance

DA/DR Hike: सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 42% महंगाई भत्ता! एक मार्च को कैबिनेट मीटिंग में लग सकती है मुहर

DA/DR Hike: तमाम कर्मचारी संगठन 4 फीसदी DA/DR Hike की उम्मीद लगाए बैठे हैं। अगर ऐसा होता है तो उनका महंगाई भत्ता 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  February 19, 2023 / 05:23 PM IST, Published Date : February 19, 2023/5:21 pm IST

Government employees will get 42% dearness allowance!

7th Pay commission: केंद्र सरकार होली से पहले अपने कर्मचारियों (Central Employees) को बड़ा तोहफा दे सकती है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सरकार आने वाले 15 दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) पर बड़ा निर्णय करने जा रही है। केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। माना जा रहा है कि एक मार्च को होने वाली कैबिनेट की बैठक में सरकार डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।

हालांकि, अभी इस पर किसी तरह का आधिकारिक बयान नहीं आया है, अगर सरकार डीए में इजाफा का ऐलान करती है, तो कर्मचारियों को जनवरी-फरवरी का एरियर भी मिलेगा। तमाम कर्मचारी संगठन 4 फीसदी DA/DR Hike की उम्मीद लगाए बैठे हैं। अगर ऐसा होता है तो उनका महंगाई भत्ता 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा।

केंद्र सरकार होली से पहले महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का फैसला लेती है, तो फिर इसका फायदा करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 63 लाख पेंशनर्स को होगा। इसके पहले केंद्र सरकार द्वारा डीए/डीआर में सालाना जनवरी की शुरुआत से जुलाई महीने के अंत तक बढ़ोतरी करने का नियम रहा है, हालांकि, बीते कुछ वर्षों में इसमें देरी होती आई है।

Government employees will get 42% dearness allowance

कितना बढ़ेगी सैलरी?

इसके पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ाया था। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी हो गया था। अगर सैलरी के हिसाब से देखें तो यदि किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक-पे 1,8000 रुपये है, तो 38 फीसदी के हिसाब से 6,840 रुपये का महंगाई भत्ता बनता है। वहीं अगर ये डीए 42 फीसदी हो जाता है तो कर्मचारी का डीए बढ़कर 7,560 रुपये हो जाएगा।

वेतन में हर महीने 2,240 रुपये की बढ़ोतरी

वहीं अधिकतम बेसिक-पे के हिसाब से देखा जाए, तो 56,000 रुपये के आधार पर महंगाई भत्ता 21,280 रुपये बनता है। अब इसमें 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी के हिसाब से देखा जाए, तो ये उछलकर 23,520 रुपये हो जाएगा। ऐसे में मिनिमम बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को हर महीने 720 रुपये और सालाना 8,640 रुपये का लाभ होगा। वहीं मैक्सिमम बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों के वेतन में हर महीने 2,240 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, जो सालाना 26,880 रुपये होगी।

read more: Dindori Crime News : धारदार हतियार से पति-पत्नी की हत्या। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ दर्ज किया केस

read more:  हीरो मोटोकॉर्प की इलेक्ट्रिक दोपहिया श्रृंखला के विस्तार की तैयारी