DA Hike Latest News : Govt will Increase DA of Employees on Holi Festival

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस दिन 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है सरकार

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर आया बड़ा अपडेट : DA Hike Latest News : Govt will Increase DA of Employees on Holi Festival

Edited By :   Modified Date:  February 4, 2023 / 01:37 PM IST, Published Date : February 4, 2023/1:37 pm IST

नई दिल्लीः DA Hike Latest News महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ने का इंतजार कर रहे देश के लाखों सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही सरकार बड़ा तोहफा दे सकती है। कहा जा रहा है कि होली के मौके पर सरकार इन दोनों भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है। सरकार दोनों भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर सरकार होली पर ये फैसला लेती है तो केंद्र सरकार के 47 लाख केंद्रीय कर्मियों और 63 लाख पेंशनरों का डीए/डीआर 38 फीसदी से बढ़कर 41 फीसदी हो जाएगा।

Read More : World Cancer Day 2023: कैंसर की ओर इशारा करते हैं ये लक्षण, अगर आपका शरीर भी दे रहे है ये संकेत, तो बिलकुल भी न करें नजर अंदाज

DA Hike Latest News कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारियों का कहना है कि इस बार सरकार, डीए व डीआर की बढ़ी हुई दरों की घोषणा करने में देरी नहीं करेगी। वजह, कई कारणों से सरकार दबाव में है। अभी तक केंद्र ने कोरोनाकाल के दौरान फ्रीज किए गए डीए का 18 माह का एरियर नहीं दिया है। साथ ही, पुरानी पेंशन लागू कराने के लिए केंद्रीय कर्मचारी संगठनों ने आंदोलन शुरू किया है। ऐसे में केंद्र सरकार समय रहते ‘डीए’ की दरों में इजाफा कर सकती है।

Read More : MP NEWS : पूर्व मंत्री की बेटी को तेजाब से जलाने की धमकी, अज्ञात व्यक्ति ने डाक से भेजा पत्र 

पहले चार प्रतिशत की हुई इजाफा

इससे पहले गत वर्ष सितंबर में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में डीए की दर बढ़ाने के फैसले पर मुहर लगी थी। तब 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा था। डीए/डीआर में चार फीसदी का इजाफा होने से वह दर बढ़कर 38 फीसदी हो गई थी। केंद्र सरकार द्वारा, महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत में हर वर्ष पहली जनवरी और पहली जुलाई से बढ़ोतरी करने का नियम है। अब कई वर्षों से ये भत्ते जारी होने में कुछ माह की देरी होने लगी है। गत वर्ष जुलाई से डीए में जो बढ़ोतरी होनी थी, उसकी घोषणा सितंबर के अंत में की गई थी। तब ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स का डाटा, महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में लगभग पांच फीसदी तक की बढ़ोतरी की संभावना जता रहा था।