DA Hike Latest update : Holi Par 4 Pratishat Mahgai Bhatta Badhayi Sarkar

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की होगी बढ़ोतरी, इस दिन ऐलान कर सकती है सरकार

केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए मंहगाई भत्ते (डीए) को मौजूदा के 38 प्रतिशत से चार प्रतिशत अंक बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर सकती है। कहा जा रहा है कि इस उद्देश्य के लिए एक फॉर्मूला पर सहमति बनी है।

Edited By :   Modified Date:  February 12, 2023 / 03:37 PM IST, Published Date : February 12, 2023/3:37 pm IST

नई दिल्ली : DA Hike Latest update केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए मंहगाई भत्ते (डीए) को मौजूदा के 38 प्रतिशत से चार प्रतिशत अंक बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर सकती है। कहा जा रहा है कि इस उद्देश्य के लिए एक फॉर्मूला पर सहमति बनी है। कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औद्योगिकी श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर की जाती है। श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय का अंग है।

Read More : दूसरी बार शादी करने वाला हैं टीम इंडिया का ये दिग्गज, बेटा भी होगा बारात में शामिल, इस दिन लेंगे सात फेरे 

DA Hike Latest update मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ‘‘दिसंबर, 2022 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जनवरी, 2023 को जारी की गई थी। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 4.23 प्रतिशत बैठती है। लेकिन सरकार डीए में दशमलव को नहीं लेती। ऐसे में डीए में चार प्रतिशत अंक की वृद्धि हो सकती है। इसे 38 प्रतिशत से बढ़ाकर 42 प्रतिशत किया जा सकता है।

Read More : जमीयत उलेमा-ए-हिंद के मंच पर मचा बवाल, जैन मुनि ने आपत्ति जता दूसरें धर्मगुरूओं सहित छोड़ा मंच 

Read More : Dhirendra Krishna Shastri : क्या सच में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री फोन पर करते रावण से बात? खुद ने दिया चौंकाने वाला जवाब 

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग डीए में वृद्धि का एक प्रस्ताव बनाएगा। इसमें इसके राजस्व प्रभाव के बारे में भी बताया जाएगा। इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखा जाएगा। महंगाई भत्ते में वृद्धि एक जनवरी, 2023 से लागू होगी।

Read More : जमीयत उलेमा-ए-हिंद के मंच पर मचा बवाल, जैन मुनि ने आपत्ति जता दूसरें धर्मगुरूओं सहित छोड़ा मंच 

Read More : आखिर भारत का यह राज्य क्यों हैं Income Tax से मुक्त? करोड़ो की कमाई पर क्यों नहीं होती सरकार की नजर?