DA Hike March 2024 Latest News | DA Hike Latest Update: होली के पहले 'महंगाई भत्ते' के रंग में रंगे कर्मचारी.. छग समेत इन राज्यों ने दी सौगात, जानें कहा कितना बढ़ा DA.. | 7th pay commission pay matrix

DA Hike Latest Update: होली के पहले ‘महंगाई भत्ते’ के रंग में रंगे कर्मचारी.. छग समेत इन राज्यों ने दी सौगात, जानें कहा कितना बढ़ा DA..

Edited By :   Modified Date:  March 21, 2024 / 02:41 PM IST, Published Date : March 21, 2024/2:41 pm IST

7th pay commission pay matrix : होली से पहले केंद्र ने जहाँ केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की सौगात दी तो इस मामले में राज्य सरकारें भी पीछे नहीं रही। आधे दर्जन राज्यों अपने कर्मियों के लिए महंगाई भत्तों में बड़ा इजाफा किया हैं। इन राज्यों में छत्तीसगढ़ भी शामिल हैं जहां आचार संहिता प्रभावी होने से पहले कर्मचारियों के लिए सीएम विष्णुदेव ने बड़ा ऐलान किया। तो आइये जानते हैं कि केंद्र के साथ किन-किन राज्यों से त्यौहार अपने कर्मियों के लिए कितने महंगाई भत्ते का ऐलान किया हैं।

DA Hike March 2024 Latest News

मोदी छत्तीसगढ़ सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता

7th pay commission pay matrix: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में पिछले दिनों हुई मंत्रिमंडल की बैठक में बढ़े हुए महंगाई भत्ते को मंजूरी दी गई। इस बैठक के बाद वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि महंगाई भत्ता पहले से 46 प्रतिशत है और अब 4 फीसदी बढ़ोतरी से यह 50 प्रतिशत हो गया है। इसके मद्देनजर अब आवास भत्ते के साथ ही ग्रेच्युटी आदि में भी बढ़ोतरी कर दी गई हैं।

छत्तीसगढ़ में भी कर्मियों को सौगात

आचार संहिता प्रभावी होने से ठीक पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के कर्मचारियो को बड़ी सौगात दी है। राज्य की विष्णुदेव साय सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है। सरकार ने चार प्रतिशत डीए बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इसी के साथ अब मिलने वाला महंगाई भत्ता 42 से बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया है।

बिहार में भी बढ़ा डीए

नीतीश मंत्रिमंडल ने 14-15 मार्च को मंत्रिमंडल की बैठक आहूत की थी। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने बताया कि मंत्रिमंडल ने सप्तम केंद्रीय पुनरीक्षित वेतन पेंशन प्राप्त कर रहे सरकारी सेवक और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ता में एक जनवरी 2024 के प्रभाव से चार प्रतिशत की वृद्धि का प्रस्ताव स्वीकृत किया है। इन्हें अब तक 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलता था अब 50, प्रतिशत भत्ता मिलेगा।

ECI Latest Action News: न IAS थे न IPS फिर भी थे कलेक्टर और एसपी के पद पर.. अब चुनाव आयोग ने दिया इन राज्य सरकारों को झटका, किया ट्रांसफर

उत्तराखंड की धामी सरकार ने भी किया ऐलान

अन्य प्रदेशों की तरह उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश में राजकीय कर्मचारियों एवं पेंशन धारकों का महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया हैं। पिछले गुरुवार को मुख्यमंत्री ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनधारकों के हित में उनका महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 फीसदी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बढ़ी हुई किस्त राज्य सरकार के कर्मचारियों के साथ ही सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं , शहरी निकायों आदि कर्मचारियों के लिए देय होगा।

झारखण्ड सरकार ने भी किया बड़ा ऐलान

7th pay commission pay matrix: झारखण्ड सरकार ने भी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ाकर मूल वेतन का 50 प्रतिशत कर दिया है। अभी तक यह 46 प्रतिशत था. एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि महंगाई भत्ते में वृद्धि इस साल एक जनवरी से लागू होगी। मुख्यमंत्री चंपई सोरेन की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तथा पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) को बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई हैं।

अरुणाचल में भी भत्ता बढ़ोत्तरी की सौगात

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए अतिरिक्त 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) की घोषणा की है। अधिकारियों ने मंगलवार को कहा। उन्होंने कहा कि 1 जनवरी से प्रभावी इस बढ़ोतरी से राज्य सरकार के 68,818 कर्मचारियों और 33,200 पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

da hike hindi,
da hike news in hindi,
da latest news today,
da hike central government,
da hike central government 2024,
da order,
da for central government employees news latest update,
da hike order january 2024,
da increase hindi,
da latest news today,
da increase central government,
dearness allowance,
da for central government employees news latest update,
da order,
da increase 2024,
da for central government employees jan 2024,
7th pay commission 2024,
7th pay commission hindi,
7th pay commission pay matrix,
7th pay commission date,
7th pay commission pdf,
7th pay commission calculator,
7th pay commission gazette notification pdf,
7th pay commission allowances pdf,

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp