Ban on burning firecrackers

Ban on burning firecrackers: इस दिवाली भी पटाखे नहीं जला पाएंगे राजधानीवासी, इस वजह से सरकार ने किया बैन

Ban on burning firecrackers: इस दिवाली भी नहीं पटाखे जला पाएंगे राजधानीवासी, इस वजह से सरकार ने किया बैन, जानें क्या है वजह

Edited By :   Modified Date:  September 11, 2023 / 02:40 PM IST, Published Date : September 11, 2023/2:40 pm IST

नई दिल्ली। Ban on burning firecrackers प्रदूषण की मार झेल रहे दिल्ली वासियों के लिए एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई है। दरअसल, इस साल भी दिल्ली में पटाखों के जलाने और बचने पर प्रतिबंध लगा दिया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय दिल्ली में पटाखों के जलाए जानें को लेकर बड़ा ऐलान किया है।

Read More: Jashpur News: भाजपा कार्यकर्ता की कार को ट्रक ने मारी ठोकर, बाइक सवार को भी लिया चपेट में, हादसे में बाइक सवार की मौत

Ban on burning firecrackers पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सर्दियों में सभी पटाखों की बिक्री, और जलाने पर प्रतिबन्ध रहेगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस को पटाखों से सम्बंधित लायसेंस नहीं देने के निर्देश जारी किए गए। मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पिछले साल देखा गया था कि आसपास के राज्यों से लोग पटाखे लाकर जलाते देखे गए थे। पड़ोसी राज्यों से इस बाबत अपील की जाएगी।

Read More: Rashifal This Week: इस हफ्ते इन राशियों के जातकों की खुलेगी किस्मत, इन लोगों को रहना होगा सावधान 

आपको बता दें कि दीये के साथ पटाखे जलाने की परंपरा के चलते दिल्ली में अगले दिन धुएं की चादर आ जाती है। उसमें जब पराली का धुआं मिलता है तो दिल्ली का प्रदूषण खतरनाक स्तर पर चला जाता है। जिसकी वजह से मंत्री गोपाल राय ने पटाखें पर बैन कर दिया है। आज यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि पटाखों के लिए लाइसेंस जारी किए जाते हैं। अभी से लाइसेंस देने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है इसलिए अभी डायरेक्शन जारी किया जा रहा है जिससे कोई लाइसेंस जारी न हो।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें