Delhi University release Panchang on April 28

दिल्ली यूनिवर्सिटी अब जारी करेगी पंचांग, छात्रों के लिए इन धर्मों की दी जाएगी खास जानकारी

Delhi University will release Panchang on April 28 सेंट्रल यूनिवर्सिटी, दिल्ली यूनिवर्सिटी पहली बार पंचांग जारी करने वाली है।

Edited By :   Modified Date:  April 27, 2023 / 09:09 PM IST, Published Date : April 27, 2023/9:09 pm IST

Delhi University will release Panchang on April 28: नई दिल्ली। विश्व स्तरीय रिसर्च करने के लिए प्रसिद्ध देश की सबसे बड़ी सेंट्रल यूनिवर्सिटी, दिल्ली यूनिवर्सिटी पहली बार पंचांग जारी करने वाली है। डीयू के डीन प्लानिंग प्रोफेसर निरंजन कुमार ने बताया कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP) में भी भारतीय ज्ञान परंपरा की बात की गई है। युवाओं को भारतीय ज्ञान परंपरा से अवगत कराने के लिए Delhi University कई कदम उठा रहा है। यह भी उसी का हिस्सा है।

Read more: WhatsApp यूजर्स के लिए फिर आया नया अपडेट! अब पूरा ऐप लॉक करने की नहीं होगी जरूरत 

इन धर्मों की होगी विशेष जानकारी

उन्होंने बताया कि आजकल के युवाओं को पंचांग के बारे में पता ही नहीं है। इसलिए हम इसका निशुल्क वितरण करेंगे।
पंचांग में हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध धर्म और तमाम जातियों के संत, महात्माओं की तस्वीरें होंगी। इसके अलावा उनके कोट्स भी होंगे। पंचांग में मुस्लिम और ईसाई धर्म को लेकर भी कुछ है क्या?

इस पर प्रोफेसर निरंजन ने कहा कि जो धर्म भारत में जन्में उनके बारे में है। वहीं, दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि पश्चिमी देशों के कैलेंडर से अगर पंचांग की तुलना करें, तो वह ज्यादा अडवांस्ड है। इसके जरिए स्टूडेंट्स के बीच प्राचीन भारतीय ज्ञान को प्रसारित किया जाएगा।

क्या होता है पंचांग का मतलब?

Delhi University will release Panchang on April 28: पंचांग में सौरमंडल में मौजूद ग्रहों की सालाना होने वाली मूमेंट को रिकॉर्ड कर रखा जाता है। अगर आसान भाषा में कहें, तो पंचांग का मतलब दिन, नक्षत्र (तारा), तिथि, योग आदि से है। दिल्ली यूनिवर्सिटी 28 अप्रैल को पंचांग को लॉन्च करेगी। डीयू अधिकारियों ने बताया कि पंचांग के जरिए छात्रों के बीच प्राचीन भारतीय ज्ञान पहुंचेगा। उन्हें सभी त्योहारों और अन्य जरूरी तारीखों के बारे में भी मालूम चल सकेगा। इसके जरिए भारतीय प्राचीन ज्ञान के बारे में छात्र पहली बार सीख पाएंगे।

Read more: ‘गंदा काम करती है भाभी, बेटी भी जाती है मॉल’, धारदार हथियार से किया हमला, फिर… 

अधिकारियों का कहना है कि देश के युवाओं के मन और हमारे घरों से पंचांग धीरे-धीरे दूर होता जा रहा है। लॉन्चिंग के दौरान जो लोग कार्यक्रम में शामिल होंगे, उन्हें ऐतिहासिक शताब्दी पंचांग बिना कोई पैसा लिए दिया जाएगा।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें