DGCA sent notice to eight SpiceJet aircraft within 3 weeks due to technical

3 हप्तो के अंदर स्पाइसजेट के आठ विमानों में तकनीकी खराबी की समस्या, DGCA ने भेजा नोटिस

विमानन नियामक डीजीसीए ने पिछले 18 दिनों में तकनीकी खामी की आठ घटनाओं के बाद बुधवार को स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया। नोटिस में कहा गया है, ''घटना की समीक्षा से पता चलता है कि आंतरिक सुरक्षा निरीक्षण खराब है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : July 6, 2022/6:53 pm IST

नई दिल्ली: विमानन नियामक डीजीसीए ने पिछले 18 दिनों में तकनीकी खामी की आठ घटनाओं के बाद बुधवार को स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया। नोटिस में कहा गया है, ”घटना की समीक्षा से पता चलता है कि आंतरिक सुरक्षा निरीक्षण खराब है, और रखरखाव को लेकर पर्याप्त कदम नहीं (चूंकि ज्यादातर घटनाएं कलपुर्जों या प्रणाली के काम न करने से संबंधित हैं) उठाये जाने से सुरक्षा में कमी आयी है।”

Read More: जल्द जारी होगा 250 रुपए का सिक्का , निर्मला सीतारमण ने की घोषण

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने स्पाइसजेट को नोटिस पर जवाब देने के लिए तीन सप्ताह का समय दिया है। नोटिस के अनुसार, ”डीजीसीए द्वारा सितंबर 2021 में किए गए वित्तीय आकलन से यह भी पता चला है कि एअरलाइन द्वारा संरक्षा संबंधी आपूर्तिकर्ताओं द्वारा स्वीकृत विक्रेताओं को नियमित आधार पर भुगतान नहीं किया जा रहा है जिससे कलपुर्जों की कमी हो रही है और विमान के संचालन के लिए आवश्यक एमईएल (न्यूनतम उपकरण सूची) की बार-बार मांग की जा रही है।”

Read More: मतदान के पहले रूठी पत्नी,एक ही घर में रहते है पति-पत्नी,अलग-अलग वार्डों जाकर दिया वोट 

डीजीसीए ने कहा कि स्पाइसजेट एयरलाइन विमान नियम, 1937 की 11वीं अनुसूची और नियम 134 की शर्तों के तहत सुरक्षित, दक्ष और विश्वसनीय हवाई सेवाओं को सुनिश्चित करने में नाकाम रही है। डीजीसीए के नोटिस पर प्रतिक्रिया देते हुए नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है।

Read More: छींकते वक्त आखिर क्यों बंद हो जाती है आंखें, नहीं जानते होंगे इसके पीछे का कारण

उन्होंने ट्वीट किया, ”यहां तक कि सुरक्षा को लेकर खतरा पैदा करने वाली छोटी से छोटी त्रुटि की भी गहन जांच की जाएगी और इसे ठीक किया जाएगा।”

Read More: IBC-24 Swarn Sharda Scholarship-2022: बस्तर संभाग की इन 7 बेटियों को मिलेगा सम्मान, जिन्होंने रोशन किया माता-पिता का नाम

 
Flowers