DGCA imposed a fine of 30 lakhs rs in Air India

Air india के खिलाफ DGCA ने लिया बड़ा एक्शन, लगाया 30 लाख का जुर्माना, पायलट का लाइसेंस तीन महीने के लिए रद्द

fine of 30 lakhs rs in Air India : एयर इंडिया की फ्लाइट में पेशाब करने की घटना पर विमान कंपनी के खिलाफ शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई कर दी गई है।

Edited By :   Modified Date:  January 20, 2023 / 03:26 PM IST, Published Date : January 20, 2023/3:26 pm IST

नई दिल्ली : fine of 30 lakhs rs in Air India : एयर इंडिया की फ्लाइट में पेशाब करने की घटना पर विमान कंपनी के खिलाफ शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई कर दी गई है। DGCA नागरिक उड्डयन नियमों का उल्लंघन करने पर एयर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगा दिया गया है। इसके अलावा पायलट-इन कमांड का लाइसेंस भी तीन महीने के लिए सस्पेंड कर दिया गया है।

पायलट पर यह कार्रवाई विमान नियम 1937 के नियम 141 और लागू DGCA के नागरिक उड्डयन नियमों के तहत अपनी ड्यूटी निभाने में विफल रहने पर की है। इसके अलावा एयर इंडिया की उड़ान सेवाओं में निदेशक पर तीन लाख रुपये का फाइन लगाया है।

यह भी पढ़ें : अब आ रहा है नया सिस्टम, घट सकती है आपकी कमाई

एयर इंडिया को DGCA ने भेजा था नोटिस

fine of 30 lakhs rs in Air India :  मामले में पीड़ित महिला ने एयर इंडिया पर समय रहते एक्शन न करने और कंप्रोमाइज कराने का आरोप लगाया था, जिसके बाद DGCA ने एयर इंडिया पर कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इसके बाद DGCA ने एयर इंडिया से कहा है कि आपके खिलाफ एक्शन क्यों ना लिया जाए। आपने अपना दायित्व ठीक तरह से नहीं निभाया है, लेकिन फिर भी न्यायिक प्रक्रिया को देखते हुए आपको जवाब देने के लिए दो हफ्ते का समय दिया जाएगा। उसके आधार पर ही आगे की कार्रवाई होगी।

यह भी पढ़ें : बागेश्वर धाम सरकार के समर्थन में उतरे विधायक, राजधानी में करने जा रहे बड़ा आयोजन, इस चीज की करेंगे मांग 

पीड़ित महिला ने क्रू मेंबर से भी की थी शिकायत

fine of 30 lakhs rs in Air India :  महिला यात्री ने अपनी शिकायत में लिखा था, “मैं फ्लाइट AI102 पर अपनी बिजनेस क्लास यात्रा के दौरान हुई भयानक घटना के बारे में अपनी गहरी निराशा व्यक्त करने के लिए लिख रही हूं। यह मेरी अब तक की सबसे दर्दनाक उड़ान रही है। उड़ान के दौरान, दोपहर के भोजन के तुरंत बाद, लाइट बंद कर दी गई थी। जब मैं सोने की तैयारी कर रही थी, तभी नशे में धुत्त एक यात्री उनकी सीट पर आया और उसने पेशाब कर दी।

दूसरे यात्रियों ने उसे हटाने की कोशिश की फिर भी वह नहीं माना। उन्होंने एआई केबिन क्रू को इस घटना के प्रति असंवेदनशील बताया। उन्होंने कहा कि क्रू ने उन्हें केवल कपड़े बदलने के लिए बस एक जोड़ी पजामा और चप्पल दी, लेकिन हरकत करने वाले पुरुष यात्री के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई।”

यह भी पढ़ें : असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर निकली छप्पर फाड़ के भर्ती, 1500 से अधिक पदों के लिए मंगाए गए आवेदन

पुलिस ने आरोपी को बेंगलुरु से किया था गिरफ्तार

fine of 30 lakhs rs in Air India :  पिछले साल 26 नवंबर को न्यू यॉर्क से दिल्ली आ रही फ्लाइट में नशे में धुत शंकर मिश्रा ने बिजनेस क्लास में बैठी 70 साल की महिला यात्री पर पेशाब कर दिया था। इस मामले पुलिस ने 7 जनवरी को बेंगलुरु से आरोपी को गिरफ्तार किया था।

जानकारी के मुताबिक, घटना के 42 दिन बाद उसे गिरफ्तार किया जा सका था। मुंबई का रहने वाला शंकर लगातार फरार चल रहा था, जिसके बाद उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर दिया गया था। बाद में पुलिस ने आरोपी के मोबाइल लोकेशन के आधार पर उसे अरेस्ट किया था। पुलिस ने उसके खिलाफ 354,294,509,510 IPC के तहत केस दर्ज किया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें