Do not make these mistakes by forgetting the days of Dussehra, Dhanteras and Diwali

दशहरा, धनतेरस और दिवाली के दिन भूलकर न करें ये गलतियां.. रद्द हो जाएगा लाइसेंस, देना पड़ेगा कई गुना ज्यादा जुर्माना

Do not make these mistakes by forgetting the days of Dussehra, Dhanteras and Diwali

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : October 12, 2021/4:10 pm IST

नई दिल्‍ली।  2 नवंबर धरतेरस के दिन और 4 नवंबर को दिवाली के दिन आप सड़क पर गाड़ी सावधानी से चलाएं, क्योंकि, देश में नया मोटर व्‍हीकल एक्ट लागू होने के बाद जुर्माना का राशि पहले की तुलना में कई गुना ज्यादा हो गया है।

पढ़ें- सैनिकों की मौत का बदला लिया जाना चाहिए और ‘5 के बदले 25’ आतंकवादियों को मारा जाए- शिवसेना

नए नियमों के मुताबिक, पुलिस या यातायात अधिकारी के साथ खराब व्‍यवहार, गाड़ी नहीं रोकने, ट्रक के केबिन में सवारी बैठाने को खराब बर्ताव माना जाएगा। ऐसा पाए जाने पर ड्राइविंग लाइसेंस सस्‍पेंड या रद्द किया जा सकता है। साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

पढ़ें- महंगाई से बचने कम खाएं रोटियां, चाय भी पियें फीकी.. यहां के मंत्री ने दी सलाह

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रायल की ओर से अधिसूचित नए नियमों के मुताबिक बस, टैक्सी में ज्‍यादा सवारी बैठना, सवारी के साथ दुर्व्यवहार, स्‍टॉप पर नहीं उतारना, बस चलाते हुए धूम्रपान करना, शराब पीकर गाड़ी चलाना, बेवजह वाहन धीरे चलाना, बस में सिगरेट पीना अब ड्राइवर को महंगा पड़ेगा।

पढ़ें- Whatsapp पर 10 लाख का बिजनेस लोन सिर्फ 10 मिनट में, जानिए इसकी पूरी प्रक्रिया

नए मोटर वाहन अधिनियम 2019 के नियम, जुर्माना राशि , चालान के बारे में काफी बदलाव किए गए हैं. बता दें कि नए मोटर कानून में सड़क हादसों को रोकने के लिए ठोस प्रावधान किए गए हैं. ट्रैफिक नियम तोड़ने पर जुर्माने को और कड़ा किया गया है. साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस सहित आरसी और गाड़ी इंश्‍योरेंस जैसे नियमों में भी बड़े बदलाव किए गए हैं।

पढ़ें- लो आ गई बच्चों की वैक्सीन, देश में 2 से 18 साल के बच्चों में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी.. DGCI ने दी इस वैक्सीन को स्वीकृति.. जानिए 

इस एक्ट के लागू हो जाने के बाद आपकी छोटी सी एक गलती भी आपके ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द करने के लिए काफी होगी. इसलिए वाहन चलाते समय इन पांच बातों को विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा. खतरनाक तरीके से या फिर शराब पीकर गाड़ी चलाने पर पहले की तुलना में भारी जुर्माना वसूला जा रहा है।

पढ़ें- इंसान कई हजार साल से कर रहे हैं तंबाकू का सेवन, रिसर्च में दावा, यहां मिले सबूत

रद्द हो सकता आपका ड्राइविंग लाइसेंस
नए नियमों के मुताबिक, पुलिस या यातायात अधिकारी के साथ खराब व्‍यवहार, गाड़ी नहीं रोकने, ट्रक के केबिन में सवारी बैठाने को खराब बर्ताव माना जाएगा. ऐसा पाए जाने पर ड्राइविंग लाइसेंस सस्‍पेंड या रद्द किया जा सकता है. साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

पढ़ें- राष्ट्रमंडल खेलों में अब सिर्फ एथलेटिक्स और एक्वाटिक्स अनिवार्य, टी20 क्रिकेट कोर सूची में शामिल 

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रायल की ओर से अधिसूचित नए नियमों के मुताबिक बस, टैक्सी में ज्‍यादा सवारी बैठना, सवारी के साथ दुर्व्यवहार, स्‍टॉप पर नहीं उतारना, बस चलाते हुए धूम्रपान करना, शराब पीकर गाड़ी चलाना, बेवजह वाहन धीरे चलाना, बस में सिगरेट पीना अब ड्राइवर को महंगा पड़ेगा.

 
Flowers