Dog Registration: No one will keep dogs in homes without registration

Dog Registration: अब बिना रजिस्ट्रेशन के कोई नहीं रख सकेगा घरों में डॉग, पंजीकरण ना कराने पर लगेगा इतने का जुर्माना

Dog Registration: अब बिना रजिस्ट्रेशन के कोई नहीं रख सकेगा घरों में डॉग, पंजीकरण ना कराने पर लगेगा इतने का जुर्माना

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : September 15, 2022/8:37 am IST

Dog Registration: गाजियाबाद। गाजियाबाद नगर निगम में कुत्तों के रजिस्ट्रेशन का काम इस वक्त तेजी से चल रहा है। लोग ऑनलाइन बैठकर अपने कुत्तों के रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए कुत्तों का वैक्सीनेशन कार्ड अपलोड करना बहुत जरूरी है। बिना वैक्सीनेशन कार्ड के उसके करीब 400 कुत्तों के रजिस्ट्रेशन कैंसिल हुए हैं।

अभी तक करीब 3000 रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं, जिनमें 50 परसेंट से ज्यादा वह कुत्ते हैं जिनको खतरनाक नस्ल का माना जाता है। इनमें रॉटविलर, साइबेरियन हस्की, जर्मन शेफर्ड जैसी नस्लों के कुत्तों को पालना लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं। शहर में कुल 20 हजार से ज्यादा कुत्ते हैं। इनमें से अब तक करीब 3000 का पंजीकरण हुआ है। जिसमें से इनमें करीब 50 फीसदी खतरनाक नस्ल के हैं। शहर में कुल 70 नस्लों के कुत्ते पाले जा रहे हैं।

Read more: बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस ने इन कपड़ो में सोशल मीडिया पर मचाई सनसनी, हसीन अदाकारा का वीडियो हुआ वायरल 

गाजियाबाद में पिटबुल कुत्ते द्वारा की गई वारदात के बाद प्रशासन काफी सख्त हो चुका है और लोगों से अपील की गई है कि ज्यादा से ज्यादा वह अपने पालतू कुत्तों के रजिस्ट्रेशन कराएं और उनके व्यक्ति नेशन कार्ड को अपलोड करें।

रजिस्ट्रेशन न कराने पर लगेगा जुर्माना
Dog Registration: इसके अलावा गाजियाबाद नगर निगम ने यह भी कहा है कि अगर कोई अपने पालतू कुत्ते का रजिस्ट्रेशन नहीं कराता है तो उस पर जुर्माना भी लगायाा जाएगा. साथ ही अपने कुत्ते का वैक्सीनेशन और रजिस्ट्रेशन प्रमाणपत्र सोसायटी के मेंटेनेंस दफ्तर में जमा कराना भी अनिवार्य कर दिया गया है. बिना रजिस्ट्रेशन के कुत्ता पालने पर निगम की ओर से 5000 हजार रुपये की जुर्माना वसूल किया जाएगा|

Read more: Vishwakarma Puja 2022 : इस साल विश्वकर्मा पूजा पर बन रहे 5 शुभ संयोग, जानें शुभ मुहूर्त एवं पूजा विधि 

पिटबुल नस्ल के कुत्तों के अब तक करीब 22 कुत्तों का ही पंजीकरण कराया हुआ है। निगम ने सख्ती दिखाई जिस पर सात दिन में 600 कुत्तों का पंजीकरण हुआ है। पंजीकृत कुत्तों में पिटबुल, रॉट विलर, बॉक्सर, जर्मन शेफर्ड, ग्रेटडेन, बुल मेस्टिफ जैसी विदेशी और गुस्सैल नस्ल के शामिल हैं।

Dog Registration: नगर निगम के पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी के मुताबिक शहर में आक्रामक प्रजाति के कुत्तों के पालने का चलन बढ़ा है। ऐसे कुत्तों को प्रशिक्षण दिलाया जाना अनिवार्य किए जाने पर विचार किया जा रहा है, ताकि इनको नियंत्रण में रखा जा सके।

और भी है बड़ी खबरें…