Vishwakarma Puja 2022: 5 auspicious coincidences being made this year

Vishwakarma Puja 2022 : इस साल विश्वकर्मा पूजा पर बन रहे 5 शुभ संयोग, जानें शुभ मुहूर्त एवं पूजा विधि

Vishwakarma Puja 2022 : इस साल विश्वकर्मा पूजा पर बन रहे 5 शुभ संयोग, जानें शुभ मुहूर्त एवं पूजा विधि 5 auspicious coincidences

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:29 PM IST, Published Date : September 15, 2022/6:31 am IST

 Vishwakarma Puja 2022 : हिन्दू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार विश्वकर्मा जयंती भगवान विश्वकर्मा के जन्मोत्सव के रूप में हर साल कन्या संक्रांति के दिन मनाई जाती है। इस साल 17 सितंबर 2022 को विश्वकर्मा जयंती मनाई जाएगी। वहीं इस वर्ष विश्वकर्मा जयंती के दिन सिद्ध योग का निर्माण हो रहा है।

हिन्दू धर्म में भगवान विश्वकर्मा को सम्पूर्ण विश्व के रचयिता के रूप में जाना जाता है। प्राचीन समय में उन्होनें ही मंदिरों, देवताओं के महल और अस्त्र-शस्त्रों आदि का निर्माण किया था। मान्यता अनुसार इस दिन विशेष रूप से औजारों की पूजा की जाती है।

Read more: धनशोधन मामला: मलिक बेगुनाह नहीं, दाऊद की बहन से था लेनदेन.. ईडी ने अदालत से कही ये बातें 

जानें विश्वकर्मा पूजा का शुभ मुहूर्त एवं महत्त्व
Vishwakarma Puja 2022 : ज्योतिष पंचांग के मुताबिक 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 07 बजकर 35 मिनट से सुबह 09 बजकर 10 मिनट तक रहेगा। उसके बाद दोपहर में शुभ मुहूर्त 01 बजकर 45 मिनट से दोपहर 03 बजकर 20 मिनट तक है। फिर तीसरा शुभ समय दोपहर 03 बजकर 20 मिनट से शाम 04 बजकर 53 मिनट तक है। इन तीनों मुहूर्त में आप अपने फैक्ट्री, वाहन और औजारों की पूजा कर सकते हैं।

भगवान विश्वकर्मा जी की पूजा इसलिए की जाती है क्योंकि उन्हें विश्व का पहला इंजीनियर माना गया है। विश्वकर्मा भगवान के आशीर्वाद से मशीने अच्छी चलती है और उन पर अनावश्यक खर्च भी नहीं होता है।

Vishwakarma Puja 2022 : पौराणिक मान्यता और धर्म शास्त्रों के अनुसार, भगवान विश्वकर्मा ब्रह्मा जी के पुत्र हैं। मान्यता है कि भगवान विश्वकर्मा ने ही स्वर्ग लोक, पुष्पक विमान, द्वारिका नगरी, यमपुरी, कुबेरपुरी इत्यादि का निर्माण किया था। इसके साथ ही वे भगवान विष्णु के लिए सुदर्शन चक्र और भगवान शिव के लिए त्रिशूल भी इन्होंने ही तैयार किया था। इसके अलावा मान्यता यह भी है कि सतयुग का स्वर्गलोक, त्रेता की लंका और द्वापर युग की द्वारका की रचना भी भगवान विश्वकर्मा ने ही की थी।

Read more: सड़क हादसे का शिकार हुए राष्ट्रपति! अब ऐसी है स्थिति… 

बन रहे हैं शुभ योग
Vishwakarma Puja 2022 : पंचांग के मुताबिक इस साल विश्वकर्मा पूजा के दिन 5 शुभ योग बन रहे हैं। आपको बता दें कि 17 सितंबर को सुबह से लेकर रात तक वृद्धि योग रहने वाला है। इसके अलावा अमृत सिद्धि योग, रवि योग और सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 06 बजकर 07 मिनट से दोपहर 12 बजकर 23 मिनट तक रहेगा। वहीं द्विपुष्कर योग दोपहर 12 बजकर 23 मिनट से दोपहर 02 बजकर 16 मिनट तक है। ज्योतिष शास्त्र में इन योगों का विशेष स्थान है। इसलिए इस दिन की महत्ता और बढ़ जाती है।

और भी है बड़ी खबरें…

 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। IBC 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।