New Traffic Rules

New Traffic Rules: सावधान…! तीन बार से ज्यादा चालान कटने पर फाइन के साथ भुगतना पड़ेगा ये बुरा अंजाम

New Traffic Rules: सावधान...! तीन बार से ज्यादा चालान कटने पर फाइन के साथ भुगतना पड़ेगा ये बुरा अंजाम New Challan Rules

Edited By :   Modified Date:  December 12, 2023 / 12:40 PM IST, Published Date : December 12, 2023/12:40 pm IST

New Traffic Rules: क्या आप भी वाहन चलाते समय लापरवाही बरतते हैं और ट्रैफिक नियमों को अनदेखी करते हैं तो सावधान हो जाइए। अब अगर आपका चालान तीन बार से ज्यादा कटता है तो आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस से हाथ धोना पड़ सकता है। देश की राजधानी दिल्ली बॉर्डर से जुड़े नोएडा में  ट्रैफिक पुलिस सख्‍ती बरतने जा रही है। नोएडा में नया ट्रैफिक नियम लागू हो गया है। इन नियमों का पालन नहीं करने पर न सिर्फ आपकी ड्राइविंग लाइसेंसकैंसिल होगी बल्कि इसके साथ ही आपके व्हीकल का रजिस्ट्रेशन भी कैंसिल हो सकता है।

Read More: CBSE Board Exam 2024 Date Sheet: इस दिन जारी होगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट..! ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड 

व्हीकल का रजिस्ट्रेशन भी हो सकता है रद्द

सुप्रीम कोर्ट कमेटी ऑन रोड सेफ्टी द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में और उत्तर प्रदेश सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार लगातार तीन से अधिक चालान काटा जाता है, उस व्यक्ति का लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी। रेड लाइट जंपिंग, ओवर स्पीड, ओवरलोडिंग, मालवाहक वाहनों में यात्रियों को ले जाना, गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना या नशे में गाड़ी चलाना जैसे अपराधों के लिए अगर ड्राइवर इसके बाद अपराध दोहराते हैं, तो वाहन का पंजीकरण भी निलंबित या रद्द कर दिया जाएगा।

Read More: Makar Sankranti 2024: 14 या 15 जनवरी, कब मनाई जाएगी 2024 की मकर संक्रांति? यहां दूर करें सारा कंफ्यूजन 

इस वजह से लिया फैसला

बता दें कि सरकार द्वारा यह कदम यातायात नियमों का कड़ाई से पालन करने के लिए उठाया गया है। दरअसल, यातायात नियमों का उल्लंघन होने पर रोड सेफ्टी कंप्रोमाइज होती है, जिससे एक्सीडेंट होने का खतरा बढ़ता है। ऐसी स्थिति में लोगों की जान को भी खतरा हो सकता है। इसलिए यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए ये कदम उटाया गया है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp