Earthquake prediction in india

भारत के इस राज्य में आएगा तुर्किये जैसा भीषण भूकंप, वैज्ञानिक के इस भविष्यवाणी से लोगो में दहशत

Edited By :   Modified Date:  February 22, 2023 / 12:28 PM IST, Published Date : February 22, 2023/12:28 pm IST

Earthquake prediction in india: पिछले दिनों तुर्कियें और सीरिया के एक बड़े क्षेत्र में आये भीषण भूकंप करीब 50 हजार लोगो ने अपनी जान गँवा दी। इस भूकंप की चपेट में आकर लाखों लोग गंभीर तौर पर घायल भी हुए और कमोबेश इतने भी बेघर हो चुके हैं। इससे दोनों देशो को बड़े पैमाने पर संपत्ति का भी नुकसान हुआ हैं। दुनियाभर के देश तुर्किये की मदद के लिए प्रभावित क्षेत्र में राहत और बचाव कार्य में जुटे हैं। जाहिर हैं दुनिया के किसी भी हिस्से में रह रहे लोग प्रकृति की ऐसी विभीषिका देखना नहीं चाहेंगे। एक ऐसा जलजला जो पलक झपकते ही हजारो जिंदगियां लील ले।

PM मोदी देखेंगे टेस्ट मैच, ऑस्ट्रेलियाई PM के साथ पहुंचेंगे अहमदाबाद के स्टेडियम, जाने पूरा कार्यक्रम

Earthquake prediction in india: लेकिन भारत में भी इसी तरह की तबाही कभी भी आ सकती हैं। यह राज्य होगा उत्तराखंड जहां तुर्किये जैसा शक्तिशाली भूकंप कभी भी आ सकता हैं। जाहिर हैं इस पर्वतीय क्षेत्र में ऐसी कोई आपदा आई तो इससे बड़े पैमाने पर जन धन का नुकसान भी झेलना पडेगा। लेकिन क्या ऐसा संभव हैं?

कांग्रेस का 85वां राष्ट्रीय अधिवेशन : PCC प्रभारी कुमारी शैलजा ले रही कांग्रेस नेताओं की बैठक, मोहन मरकाम भी मौजूद

Earthquake prediction in india: दरअसल नैशनल जियोफिजिकल रिसर्च इंस्टिट्यूटके वैज्ञानिकों ने उत्तराखंड में तुर्की जैसे भूकंप की आशंका जताई है। एनजीआरआई में सेस्मॉलजी के चीफ साइंटिस्ट डॉ। पूर्णचंद्र राव ने आगाह करते हुए बताया कि भूकंप के समय और तारीख की भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं। पूर्णचंद्र राव ने बताया कि उत्तराखंड क्षेत्र के नीचे काफी दबाब बन रहा है और इसके रिलीज के लिए बड़े भूकंप का आना तय है। उन्होंने कहा कि भूकंप से होने वाली बर्बादी भी कई फैक्टर पर निर्भर करेगी जो एक भौगौलिक क्षेत्र से दूसरे तक अलग-अलग है।

पत्नी के थे गैरमर्द से संबंध, पति को ही भेजती थी आपत्तिजनक तस्वीरें, बीवी के बेवफाई से तंग आकर उठाया खौफनाक कदम

Earthquake prediction in india: बता दे की उत्तरखंड समेत भारत का पूरा उत्तरी क्षेत्र भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील माना जाता हैं। इतिहास खंगालने पर मालूम होता हैं की इस हिमालयी क्षेत्र में हमेशा से ही बड़े भूकंप आते रहे हैं। 2017 में भी नेपाल और उत्तराखंड ने भीषण भूकंप का सामना किया था जिसमे सैकड़ो लोगो की जान चली गई थी।

BC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें